jeudi 7 octobre 2021

 बॉडी किट पर ऐतिहासिक स्कूप



लेख निकाय:

प्रारंभ में, रेसिंग वाहनों पर ड्रैग को कम करने की आवश्यकता के परिणामस्वरूप बॉडी किट (जिसे पहले जाना जाता था और कभी-कभी ग्राउंड इफेक्ट के रूप में जाना जाता था) का उत्पादन किया गया था। विचार यह था कि जमीनी प्रभाव कार के प्रोफाइल को कम कर देगा, और कम हवा प्रतिरोध, या अधिक कुशल वायुगतिकी पैदा करेगा। इसने हवा को नीचे की बजाय कार के चारों ओर यात्रा करने के लिए विक्षेपित करके काम किया। इसके अलावा, बेहतर वायुगतिकी के साथ, कार को नियंत्रित करना आसान हो गया क्योंकि इसने उच्च गति पर भारोत्तोलन प्रभाव को कम कर दिया।


जिम हॉल के नाम से जाना जाने वाला एक व्यक्ति कार वायुगतिकी के साथ प्रयोग करने वाले पहले वैज्ञानिक अग्रदूतों में से एक था। इतिहास में मिस्टर हॉल के स्थान से पहले, वायुगतिकी को ज्यादातर विमान के उपयोग के लिए इंजीनियर किया गया था। हॉल के विचार और परियोजनाएं 1961 की शुरुआत में शुरू हुईं, हालांकि, उनके बेहतर, वायुगतिकीय डिजाइनों के लाभों की खोज बहुत बाद में नहीं हुई थी। 1970 में, उन्होंने अंततः फॉर्मूला वन रेस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक कार बनाने में मदद की। दुर्भाग्य से, हालांकि, फॉर्मूला वन ने उसी वर्ष इन "वायुगतिकीय कारों" के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि माना जाता था कि उनका अनुचित लाभ था।


हॉल के बाद, अन्य वायुगतिकीविदों और डिजाइनरों ने हॉल की कल्पना के समान कार बनाने का प्रयास किया। कुछ उल्लेखनीय योगदानकर्ताओं में गॉर्डन मरी, पीटर राइट और टोनी रुड शामिल हैं। आखिरकार इन वायुगतिकीय कारों को रेस ट्रैक पर वापस जाने की अनुमति दी गई, हालांकि, एक प्रसिद्ध रेसर जिसे गिल्स विलेन्यूवे के नाम से जाना जाता है, एक समान (वायुगतिकीय) वाहन से एक भयानक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई। नतीजतन, वाहनों को सीमित गति पर रखने के प्रयास में रेस ट्रैक पर डिजाइन को फिर से प्रतिबंधित कर दिया गया।


इन घटनाओं के बावजूद, कार उत्साही अभी भी अपने वाहनों के वायुगतिकी में सुधार करना जारी रखे हुए हैं। चाहे वे स्टाइलिंग और बाहरी उपस्थिति (बॉडी किट के साथ) में सुधार करना चाहते हों या वायुगतिकीय वाहन के बेहतर प्रदर्शन से लाभ प्राप्त करना चाहते हों, यह काम करता प्रतीत होता है।

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