jeudi 7 octobre 2021

 जापानी निर्माताओं और हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के बीच प्रतिस्पर्धा



मोटरसाइकिल, हार्ले-डेविडसन



लेख निकाय:

मोटरसाइकिल को व्यापक रूप से विद्रोही के प्रतीक, युवाओं के प्रतिनिधित्व और अमेरिका के प्रतीक के रूप में माना जाता है। पहली मान्यता प्राप्त मोटरसाइकिल डिजाइन 1885 में जर्मन इंजीनियरों की एक जोड़ी द्वारा बनाई गई थी, जो अनिवार्य रूप से एक इंजन के साथ एक साइकिल थी। जबकि सुजुकी जैसे जापानी निर्माता विश्व स्तर पर मोटरसाइकिल बाजार पर हावी हैं, अमेरिका में हार्ले-डेविडसन कंपनी का बाजार पर दृढ़ नियंत्रण है।


अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक की शुरुआत में सुजुकी, कावासाकी, होंडा और यामाहा जैसे जापानी निर्माताओं ने दुनिया भर में मोटरसाइकिल बाजार में पैर जमा लिया, जिसे उन्होंने कभी जाने नहीं दिया। वे बेहतर प्रदर्शन, बेहतर हैंडलिंग और बेहतर गुणवत्ता के साथ डिजाइन और निर्मित किए गए थे। यह कोई रहस्य नहीं है कि शुरुआती वर्षों के दौरान उनके प्रचार अभियानों ने हार्ले-राइडिंग बाइकर्स की नकारात्मक प्रतिष्ठा और बाइकर गिरोहों के सार्वजनिक भय को भी निशाना बनाया। हालांकि इस तरह के हमले जल्दी बंद हो गए, लेकिन हार्ले की प्रतिष्ठा में जो कलंक पड़ा है, उसे हटाया नहीं गया है। अमेरिकी खरीददार जनता के साथ भी, जापानी निर्माताओं की इतनी मजबूत उपस्थिति रखने का कारण अकेले ही अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा, प्रतिष्ठा के आधार पर, जापानी मशीनों को बनाए रखना आसान था और आम जनता ने उन्हें चमड़े से ढके पतित के साथ नहीं जोड़ा, हालांकि बाइकर स्टीरियोटाइप काफी गलत है।


हालांकि, प्रतिस्पर्धा ने मुख्य अमेरिकी निर्माता, हार्ले-डेविडसन को पृष्ठभूमि में नहीं लाया है। उचित रणनीति तैयार करने के लिए समय निकालने के बाद, अमेरिकी निर्माता अपनी बाजार हिस्सेदारी वापस लेने के लिए वापस आ गया। कंपनी ने जापानी मोटरसाइकिल की अधिक परिवार-अनुकूल प्रतिष्ठा से मेल खाने का प्रयास करके नहीं, बल्कि उनके पुराने डिजाइनों की अपील का फायदा उठाते हुए ऐसा किया। विशिष्ट रूप से अमेरिकी मशीनों के रूप में फिर से काम किए गए डिजाइनों का विपणन करते हुए, कंपनी ने तेजी से अपने पूर्व ग्राहक आधार को पुनः प्राप्त कर लिया। उन्होंने कॉमेडियन जे लेनो जैसे कलेक्टरों से अपील करके और अपनी मशीनों को अनुकूलित करने और फिर से उपकरण बनाने में आसान बनाकर अपनी पकड़ और बढ़ा दी। वास्तव में, यह अनुकूलन बाजार है जिसने कावासाकी और होंडा की पसंद से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद हार्ले-डेविडसन को खेल में इतने लंबे समय तक रहने की अनुमति दी है। एक कहावत है कि हार्ले का सबसे दुर्लभ प्रकार जो पूरी तरह से स्टॉक है वह मिल सकता है; वह है, जिसे किसी भी तरह से संशोधित नहीं किया गया है। दरअसल, कई हार्ले उत्साही मानते हैं कि जापानी बाइक की मुख्य कमजोरी यह है कि वे हार्ले की तरह आसानी से अनुकूलन योग्य नहीं हैं।


भले ही कोई हार्ले बाइकर गिरोह की प्रतिष्ठा पर विश्वास करे या न करे या अपनी निजी मोटरसाइकिल को अनुकूलित करने में सक्षम हो, ये मशीनें यहां रहने के लिए हैं। जापानी और अमेरिकी दोनों बाइकों का उत्पादन धीमा नहीं हुआ है और सांख्यिकीय रूप से, ऑटोमोबाइल मालिकों की तुलना में अधिक बाइक मालिक हैं। यह आंकड़ा अमेरिका के बाहर विशेष रूप से सच है, जहां एक कार की तुलना में औसत नागरिक के लिए बाइक निजी परिवहन का अधिक सामान्य साधन है। मोटरसाइकिल का यह आलिंगन किसी भी अन्य निजी भूमि वाहन की तुलना में बाइक के लिए उच्च दुर्घटना दर के बावजूद हो रहा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई किस देश में जाता है; हर संस्कृति के युवा इन दो-पहिया मशीनों को किशोर उत्साह के प्रतीक के रूप में देखते हैं और इस प्रकार, बाइक की सवारी से जुड़ी एड्रेनालाईन भीड़, जैसा कि वे कहते हैं, इस दुनिया में कुछ भी नहीं है।

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