vendredi 1 octobre 2021

 Acura RSX: फिर से इंटीग्रा



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1986 में वापस, जब होंडा मोटर कंपनी द्वारा Acura ब्रांड पेश किया गया था, तो दो मॉडलों ने इसे शुरू किया: लीजेंड और इंटेग्रा। उस समय से कई अतिरिक्त मॉडल Acura लाइन अप में शामिल हो गए हैं और दो मूल मॉडल का नाम बदल दिया गया है: लीजेंड RL बन गया और इंटीग्रा का नाम बदलकर RSX कर दिया गया। आज का RSX - एक थ्री डोर हैचबैक - मूल इंटेग्रा के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है: विलासिता, इंजीनियरिंग और मूल्य। आइए इस लोकप्रिय विक्रेता पर करीब से नज़र डालें और कार चालक और कंपनी दोनों के लिए क्या मायने रखती है।


होंडा की Acura की शुरूआत टोयोटा की लेक्सस की शुरूआत और निसान के Infiniti के रोल आउट से थोड़ी अलग थी। अपने जापानी चचेरे भाइयों के विपरीत, जो शुद्ध लक्जरी ब्रांड पेश कर रहे थे, होंडा ने Acura मिश्रण में "लक्जरी के पास" और साथ ही लक्जरी कारों को शामिल करने का फैसला किया। यह मार्केटिंग पद्धति एक तरह से कैडिलैक और ओल्डस्मोबाइल्स को एक नाम से बेचने की तरह थी, लेकिन बिना किसी तीसरे ब्रांड के। होंडा की रणनीति ने भुगतान किया है क्योंकि इंटेग्रा / आरएसएक्स एक लोकप्रिय विक्रेता रहा है और होंडा के वफादारों के लिए एक अच्छा पुल है, जो विशिष्ट होंडा की तुलना में कुछ अधिक परिष्कृत है, लेकिन एक्यूरा कीमत के बिना। वास्तव में, एक सितारा इंटीग्रा के साथ पैदा हुआ था और आरएसएक्स के साथ चमकना जारी रखता है।


ड्राइवरों के लिए, आरएसएक्स औसत होंडा पर नहीं मिला एक उत्साह प्रदान करता है, जिससे इसे बाद की भीड़ द्वारा "विशेष रूप से ट्यून" करने के लिए बहुत जगह मिलती है। 17 इंच के टायर, 6 स्पीड ट्रांसमिशन और 7 स्पीकर बोस साउंड सिस्टम के साथ, RSX को किफायती कीमत पर इष्टतम ड्राइविंग मज़ा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 2+2 सीटिंग, स्पोर्ट स्टाइलिंग और 201 हॉर्स पावर का वीटीईसी इंजन के साथ, चार बैंगर आरएसएक्स प्रभावी रूप से ईंधन दक्षता के साथ प्रदर्शन को जोड़ती है।


होंडा मोटर कंपनी के लिए, RSX ने Acura की बिक्री को मजबूत बनाए रखने में मदद की है। हाल ही में, कंपनी ने अपनी उत्तरी अमेरिकी जड़ों से परे Acura ब्रांड का विपणन शुरू किया और RSX [उत्सुकता से अभी भी इंटेग्रा कहीं और कहा जाता है] ने मार्ग प्रशस्त किया है। हाल ही में, हालांकि, कंपनी ने होंडा और एक्यूरा डिवीजनों को और अलग करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आरएसएक्स को बंद करने का फैसला किया है। इस प्रकार, Acura के लिए Honda का मूल इरादा बदल गया है और Acura को अब विशेष रूप से एक लक्ज़री ब्रांड के रूप में विपणन किया जाएगा।


Integra/RSX प्रेमियों के लिए सब कुछ खो नहीं गया है। होंडा संभवतः इसी तरह से सुसज्जित एकॉर्ड को बेचेगी जबकि एक्यूरा टीएसएक्स की बिक्री जारी रखेगी, जो आरएसएक्स का चार दरवाजों वाला अपस्केल संस्करण है। उपभोक्ता के बदलते स्वाद ने दिखाया है कि एक निकट लक्जरी कूप में चार दरवाजे सेडान के रूप में अपील के रूप में काफी मजबूत नहीं है, इसलिए आरएसएक्स का उत्पादन 2006 के बाद नहीं किया जाएगा।


Integra/RSX ने Acura और उसके ड्राइवरों की अच्छी सेवा की है; नए मॉडल निश्चित रूप से इसकी सफलता के आधार पर निर्मित होंगे क्योंकि Acura ब्रांड दुनिया भर में फैला हुआ है।

mercredi 29 septembre 2021

 Acura RSX: हंस गीत



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जब होंडा ने 1986 में एक्यूरा ब्रांड लॉन्च किया, तो दो मॉडलों ने बेड़े को संचालित किया: इंटेग्रा और लीजेंड। तब से कई अन्य मॉडलों को Acura लाइन अप में जोड़ा गया है और Integra को अंततः RSX का नाम दिया गया था और लीजेंड को बाद में RL पदनाम दिया गया था। दो दशकों की सेवा के बाद, Integra/RSX अपने उत्पादन के अंतिम वर्ष में है। कृपया उन कारणों के लिए पढ़ें कि होंडा मोटर कंपनी एक बार लोकप्रिय विक्रेता को क्यों मार देगी।


ब्लोइंग अप ब्रिज - जब होंडा ने एक्यूरा बनाया, तो कंपनी चाहती थी कि होंडा के मालिकों को एक्यूरा में संक्रमण में मदद करने के लिए एक "ब्रिज मॉडल" को मिश्रण में शामिल किया जाए। तब सोचा गया था कि दो ब्रांडों के बीच कीमत का अंतर कई एक बार होंडा मालिकों के लिए निगलने के लिए बहुत अधिक होगा। इस प्रकार, इंटेग्रा बनाया गया था और इसकी कीमत होंडा के सबसे महंगे मॉडल की तुलना में थोड़ी अधिक थी, लेकिन लीजेंड की मौजूदा कीमत से काफी कम थी। इस मूल्य निर्धारण योजना के साथ, होंडा को सटीक रूप से विश्वास था कि इंटीग्रा / आरएसएक्स के मालिक अंततः एक अधिक अपस्केल एक्यूरा का विकल्प चुनेंगे। आज, हालांकि, होंडा अब सक्रिय रूप से दो ब्रांडों को अलग-अलग अनुसंधान और विकास विभागों के साथ खेल में अलग कर रहा है। इसके अलावा, Acura को ब्रिज मॉडल के बिना दो जापानी लक्ज़री ब्रांड, Infiniti और ​​Lexus के खिलाफ बेहतर प्रतिस्पर्धा के लिए पुनर्स्थापित किया जा रहा है।


कहीं और निवेश करें - पहले बिंदु से संबंधित, RSX एक बदलाव के कारण था। वर्तमान मॉडल पुराना है और नया मॉडल लाने के लिए पैसा कंपनी के निचले स्तर से दूर ले जाएगा। Acura ने उल्लेख किया है कि इसकी लोकप्रिय TL सेडान का एक कूप संस्करण पेश किए जाने की संभावना है जो एक लक्जरी कूप के लिए उपभोक्ता की मांग को पूरा करने के लिए है।


उपभोक्ता का स्वाद बदलना - जबकि एक स्पोर्ट्स कूप के अपने फायदे हैं, इस प्रकार की कार का बाजार सीमित और घट रहा है। शेवरले ने केमेरो, पोंटिएक द फायरबर्ड को छोड़ दिया, जबकि मित्सुबिशी एक्लिप्स और फोर्ड मस्टैंग ने अपनी पकड़ बना ली। इनमें से कोई भी कार Acura के लक्ज़री स्तर पर नहीं है और पिछले पांच वर्षों में उपभोक्ता की दिलचस्पी लगातार घट रही है।


एक नया एनएसएक्स? - दो सीट वाली स्पोर्ट्स कार Acura की बंद NSX के वापस आने की अफवाह है। हालांकि बिक्री की संभावना सालाना 10,000 से कम मॉडल तक सीमित होगी, लेकिन उच्च कीमत वाला NSX Acura बेड़े के लिए "हेलो" मॉडल होगा। यूएसए Acura डीलर कार चाहते हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि होंडा मोटर कंपनी कई उपकृत करती है।


अपने सुनहरे दिनों में इंटेग्रा एक लोकप्रिय विक्रेता और अक्सर चोरी होने वाली कार थी। भागों को खोजने में मुश्किल ने Integra को चोरों का एक लोकप्रिय लक्ष्य बना दिया; उम्मीद है कि यह समस्या और खराब हो जाएगी क्योंकि RSX पूरी तरह से उत्पादन से बाहर हो गया है। इसलिए, यदि आपने अभी तक अपने Integra/RSX पर अलार्म सिस्टम स्थापित नहीं किया है, तो आज ही करें। आप वर्तमान में जो Integra/RSX चला रहे हैं, वह आपके स्वामित्व वाला अंतिम हो सकता है; चोरों को अपने लिए यह दृढ़ संकल्प न करने दें!

 Acura TL: नवीनीकृत शक्ति



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एक छोटी लक्ज़री सेडान में Acura का पहला छुरा था Vigor, एक मॉडल जिसे 1991 में पेश किया गया था। इनलाइन 5 सिलेंडर इंजन की विशेषता के साथ, कार BMW 3-सीरीज़ - इसके लक्षित बाज़ार के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में विफल रही - और मुश्किल से समान आकार के खिलाफ अपनी पकड़ बनाई दिन का लेक्सस। तारकीय मॉडल वर्षों से तीन कम के बाद, शक्ति को Acura लाइन अप से हटा दिया गया था, लेकिन TL द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, एक ऐसी कार जिसने वास्तव में Acura लाइन अप को सक्रिय किया है। जहां शक्ति पिछड़ गई, टीएल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया: इतना अधिक टीएल मर्सिडीज, इनफिनिटी, कैडिलैक, लेक्सस और बीएमडब्ल्यू की समान कारों के खिलाफ सबसे ज्यादा बिकने वाला एक्यूरा और एक मजबूत प्रतियोगी है।


कभी-कभी विफलता परिवर्तन के लिए सबसे मजबूत उत्प्रेरक होती है। ठीक है, Vigor कुल फ्लॉप नहीं थी, लेकिन यह निश्चित रूप से ऐसी कार नहीं थी जो मध्यम आकार की लक्ज़री कार श्रेणी में सफल प्रतिस्पर्धा कर सके। होंडा द्वारा विकसित कई उत्पादों के साथ, कंपनी एक त्वरित शिक्षार्थी है और टीएल में सबूत पैदा हुए हैं, जो बाजार में सबसे लोकप्रिय एक्यूरा बेच रहा है। वर्तमान TL कोई सुस्ती नहीं है, न ही यह आपके बजट को गिराएगी। यहाँ आपको लगभग $33,000 की रियासत के लिए क्या मिलता है:


शक्तिशाली इंजन - एक 24 वाल्व V6 मोटर इस बच्चे को 258 घोड़े और 233 पाउंड टार्क उत्पन्न करने की शक्ति देता है। वीटीईसी तकनीक की विशेषता के साथ, टीएल का इंजन अत्यधिक कम मात्रा में उत्सर्जन का उत्पादन करते हुए बिजली के हर औंस को निचोड़ लेता है।


ट्रैनी वंडर - एक सिक्स स्पीड मैनी ट्रैनी मानक है और एक 5 स्पीड ऑटोमैटिक शिफ्ट गेट ट्रांसमिशन वैकल्पिक है। दोनों ट्रांसमिशन विकल्प सहजता से काम करते हैं और अधिकतम प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए सटीक ट्यून किए गए हैं।


पहिए और ब्रेक - 17 इंच के टायर और एल्युमीनियम के पहिये टीएल को हर कर्व को नेविगेट करने में मदद करते हैं और हर बार सेडान को एक निश्चित पड़ाव पर लाते हैं। 4 व्हील ड्राइव डिस्क ब्रेक, ABS, ब्रेक असिस्ट, स्टेबिलिटी असिस्ट, और ट्रैक्शन कंट्रोल हर TL में पाए जाने वाले सेफ्टी फीचर्स को पूरा करता है।


इसे निलंबित करें - अंतिम ड्राइविंग संतुष्टि के लिए, प्रत्येक टीएल एक स्वतंत्र डबल-विशबोन फ्रंट सस्पेंशन और एक मल्टी-लिंक रियर सस्पेंशन से सुसज्जित है। गैस से भरे झटके और स्टेबलाइजर बार में जोड़ें और आपके पास एक वाहन है जो सबसे कठिन कोनों को जीत सकता है और साथ ही प्रसिद्ध नूरबर्गिंग रेस ट्रैक पर न्याय कर सकता है।


लक्ज़री एबॉन्ड्स - टीएल ड्राइवर और उसके यात्रियों के लिए प्राणी आराम बहुत अधिक है। एक 8 स्पीकर वाला ईएलएस सराउंड सिस्टम केबिन को घेर लेता है, एक हैंड्सफ्रीलिंक हवा में गाड़ी चलाते समय फोन पर बातचीत करता है, और गर्म सीटें आपको सबसे ठंडी ठंड से बचाती हैं जो एक अंधेरी सुबह आपको पेश करती है।


सेफ्टी, सेफ्टी एवरीवेयर - सीटबेल्ट टाइटिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और साइड एयरबैग सभी केबिन में रहने वालों के लिए सुरक्षा का अंतिम स्तर प्रदान करते हैं।


अब अपनी तीसरी पीढ़ी में, टीएल को अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अद्यतन किया जाना जारी है। हालाँकि अधिकांश आलोचक अभी भी 3 सीरीज़ को इंजीनियरिंग लीड देते हैं, लेकिन टीएल लंबे समय में अधिक विश्वसनीय साबित हो रहा है। जब चौथी पीढ़ी टीएल लगभग तीन साल के समय में दिखाई देती है, तो समग्र अंतर को और अधिक बंद करने के लिए होंडा पर भरोसा करें: हो सकता है, बस हो सकता है, हमारे पास मध्यम आकार की लक्जरी कार श्रेणी में एक नया नेता होगा। यदि टीएल बीएमडब्ल्यू से बढ़त हासिल कर लेता है, तो मौजूदा मालिकों को आश्चर्य नहीं होगा क्योंकि वे एक ऐसी कार की प्रशंसा करना जारी रखते हैं जो पहले से ही कई उपभोक्ता संतुष्टि सर्वेक्षणों का नेतृत्व करती है।

 तेल के आदी? यू बेट योर लिपस्टिक



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इस साल की शुरुआत में अपने स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में, राष्ट्रपति बुश ने कहा था कि अमेरिका "तेल का आदी है।" सही है, लेकिन शायद ही कोई आश्चर्य हो।


हम आम तौर पर तेल उत्पादों के बारे में सोचते हैं जो कारों, ट्रकों, एसयूवी, विमानों और ट्रेनों को शक्ति प्रदान करते हैं। हालाँकि, परिवहन में हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेट्रोलियम का लगभग आधा हिस्सा ही होता है।


हम शायद ही कभी अन्य सभी उत्पादों के बारे में सोचते हैं जिनमें तेल एक प्रमुख घटक है, जैसे कि लिपस्टिक। एस्पिरिन में पेट्रोकेमिकल्स का भी उपयोग किया जाता है जो सिरदर्द से राहत देता है और दिल के दौरे को रोकता है, हमारे बच्चे जिन क्रेयॉन का उपयोग करते हैं - यहां तक ​​कि डायपर, डीवीडी, कैमरा, पट्टियाँ, गुब्बारे और गोल्फ बॉल।


थ्री-डॉलर गैसोलीन एक चीज है, लेकिन विचार करें कि दुर्गन्ध, इत्र या टूथपेस्ट (यक) के बिना हमारा जीवन कैसा होगा। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई विटामिन, एंटीसेप्टिक, हाउस पेंट, सीरिंज, पेसमेकर, बेबी स्ट्रॉलर, कचरा बैग, मोमबत्तियां या पैंटी होज़ नहीं हैं? (ठीक है, वास्तव में, मैं बिना पैंटी नली के कर सकता था।)


लेकिन आप मेरी बात को समझते हैं। हमारे दैनिक जीवन में पेट्रोलियम का उपयोग हमारे गैस टैंकों को भरने से कहीं अधिक होता है।


दरअसल, हम "विदेशी" तेल के आदी हैं। आज हम अपने तेल और पेट्रोलियम उत्पादों का लगभग 60 प्रतिशत आयात करते हैं-इसमें से अधिकांश वेनेजुएला जैसे अमित्र देशों से आयात करते हैं।


अन्य विकल्प हैं। अमेरिका के पास तेल और गैस का पर्याप्त भंडार है, लेकिन इसका अधिकांश भाग संघीय भूमि पर बंद है। इन जमीनों को अन्वेषण के लिए खोलने के लिए केवल कांग्रेस ही मतदान कर सकती है। इस जून में, यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने हमारे तटों से गहरे पानी में अन्वेषण की अनुमति देने के लिए डीप ओशन एनर्जी रिसोर्सेज एक्ट पारित किया, जबकि राज्यों को यह निर्धारित करने का अधिकार दिया गया कि कितने करीब से अन्वेषण की अनुमति है। हालांकि, सीनेट बिल की शर्तों पर अड़ंगा लगा रही है।


मई में, यूएस हाउस ने 19 मिलियन एकड़ आर्कटिक नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज (ANWR) में से सिर्फ 2,000 तटीय एकड़ को तेल की खोज के लिए खोलने के लिए मतदान किया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का अनुमान है कि यह क्षेत्र हमें कम से कम 25 वर्षों तक प्रतिदिन 1.5 मिलियन बैरल तेल की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त तेल का उत्पादन कर सकता है। यह सऊदी अरब से 30 साल के आयात को बदलने के लिए पर्याप्त है-और ढेर सारी लिपस्टिक।


हालांकि, अमेरिकी सीनेट ने 1995 से ANWR को खोलने के लिए एक स्टैंड-अलोन बिल के लिए मतदान नहीं किया है, जब राष्ट्रपति क्लिंटन ने इसे वीटो कर दिया था।


सनस्क्रीन पर "कीमत बढ़ी" होने के नाते? हमें विदेशी तेल का आदी बनाए रखने के लिए अमेरिकी सीनेट का धन्यवाद।

 लत: जब जुआ एक समस्या बन जाता है



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जबकि अधिकांश लोग कैसीनो जुआ, खेल सट्टेबाजी, लॉटरी और बिंगो खेलने का आनंद लेते हैं जो इसे प्रदान करता है, अन्य लोग जुए को एक नशे की लत और विचलित करने वाली आदत के रूप में अनुभव कर सकते हैं। आंकड़े बताते हैं कि जहां अमेरिका में 85 प्रतिशत वयस्क आबादी हर साल किसी न किसी प्रकार के जुए का आनंद लेती है, वहीं 2 से 3 प्रतिशत के बीच जुए की समस्या विकसित होगी और उनमें से 1 प्रतिशत को पैथोलॉजिकल जुआरी के रूप में निदान किया जाता है।


आप हानिरहित जुआ और समस्या जुआ के बीच की रेखा कहाँ खींच सकते हैं? आप कैसे बता सकते हैं कि आप या आपका मित्र बाध्यकारी जुआरी हैं? यहां आप जुआ और जुए की लत की समस्या से संबंधित इन सवालों और अन्य सवालों के जवाब पा सकते हैं।


समस्या जुआ का अर्थ क्या है?

समस्या जुआ या बाध्यकारी जुआ को जुआरी के जीवन पर जुए के विनाशकारी प्रभाव के बावजूद और अपराधबोध और पछतावे की भावनाओं के बावजूद जुआ खेलने के लिए एक अनियंत्रित इच्छा के रूप में परिभाषित किया गया है। समस्या जुआ जुआरी की वित्तीय स्थिति, रिश्तों और दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। समस्या जुआ के गंभीर मामलों को पैथोलॉजिकल जुए के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।


क्या मैं एक बाध्यकारी जुआरी हूँ?

1) क्या आप तब तक जुआ खेलते हैं जब तक आपका आखिरी पैसा खत्म नहीं हो जाता?

2) क्या आप अपने पिछले नुकसान या कर्ज को वापस जीतने के लिए जुआ खेलते हैं?

3) क्या आपको जुआ जारी रखने के लिए कभी पैसे उधार लेने पड़े?

4) क्या आपकी जुए की आदत ने कभी आपको अपने दोस्तों या परिवार से झूठ बोला?

5) क्या आपने कभी जुआ खेलने के लिए काम या अन्य दायित्व छोड़ दिया?

6) क्या आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को भूलने या खुशी के मौकों का जश्न मनाने के लिए जुआ खेलने की प्रवृत्ति रखते हैं?

7) क्या जुए का आपके दैनिक जीवन या रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?


यदि आपने ऊपर सूचीबद्ध प्रश्नों में से कम से कम एक पर हां में उत्तर दिया है, तो आपको एक समस्या है।


क्या कोई बाध्यकारी जुआरी बन सकता है?

सैद्धांतिक रूप से, हाँ। कोई भी जुआरी जुए की समस्या को विकसित कर सकता है, भले ही वह किस प्रकार के जुए में व्यस्त हो, जितना पैसा और समय वह जुए पर खर्च कर रहा हो। शोध बताते हैं कि बार और सुविधाजनक दुकानों में पाई जाने वाली स्लॉट मशीनें सबसे अधिक व्यसनी प्रकार की जुआ गतिविधि हैं, जबकि लॉटरी ड्रॉ और बिंगो गेम पैमाने के दूसरे छोर पर स्थित हैं। जुआ की लत एक भावनात्मक समस्या है; इसके लक्षण, कारण और उपचार व्यसन के किसी अन्य रूप के समान हैं।


मैं जुए की लत का इलाज कैसे कर सकता हूं?

1) समूह चिकित्सा:

गैंबलर्स एनोनिमस 12 चरणों वाला स्वयं सहायता कार्यक्रम पेश करता है जो अल्कोहलिक एनोनिमस में शराब के आदी लोगों को दिया जाता है। ग्रुप थैरेपी जुए के आदी लोगों को उनकी रिकवरी प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में पेशेवर सलाहकारों और अन्य जुए के आदी लोगों से सलाह और सहायता भी प्रदान करती है। जुआरी बेनामी केंद्र राज्य भर में 1,200 से अधिक स्थानों पर उपलब्ध हैं।


2) व्यक्तिगत चिकित्सा:

संज्ञानात्मक या व्यवहार चिकित्सा जुआ व्यसनों को उनकी अनजान सोच और अभिनय पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकती है, जिसके कारण उन्हें अनिवार्य रूप से जुआ खेलने के लिए प्रेरित किया गया, और उन्हें सोचने के नियंत्रणीय और स्वस्थ तरीकों से बदल दिया गया।


3) मनोरोग दवा:

यह हाल ही में साबित हुआ है कि SSRIs के परिवार से एंटीडिप्रेसेंट दवाएं, चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर जुआ व्यसनों के उपचार में प्रभावशाली हो सकते हैं।

 ब्रेक फ्लूइड में जोड़ना



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सबसे पहले, ब्रेक द्रव क्या है?


ब्रेक द्रव वास्तव में एक प्रकार का हाइड्रोलिक द्रव है। यह आमतौर पर ऑटोमोबाइल के साथ-साथ हल्के ट्रकों में पाए जाने वाले ब्रेक अनुप्रयोगों और ब्रेक सिस्टम में उपयोग किया जाता है। ब्रेक फ्लुइड क्या करता है, यह वास्तव में दबाव में बल को स्थानांतरित करता है जहां से इसे बनाया गया है। द्रव यह ऑटोमोबाइल के ब्रेक सिस्टम की हाइड्रोलिक लाइनों के माध्यम से करता है। यह बल को ब्रेकिंग तंत्र में स्थानांतरित करता है जो कार के पहियों के पास पाया जाता है।


ब्रेक फ्लुइड्स किसी वाहन को रोकने में अच्छा काम करते हैं। यह मुख्य रूप से तरल पदार्थों और तरल पदार्थों की संपत्ति के कारण है कि वे मूल रूप से प्रकृति से संकुचित नहीं होते हैं। और चूंकि उन्हें वास्तव में चलने वाले वाहन को रोकने के लिए पर्याप्त बल की आवश्यकता होती है, इसलिए ये ब्रेक तरल पदार्थ उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे प्रकार हैं क्योंकि वे खराब नहीं होते हैं या क्षतिग्रस्त नहीं होते हैं और आवश्यक मात्रा में बल प्रदान करने में कुशलता से काम कर सकते हैं।


यदि आप ध्यान दें कि जिन कारों में मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम लगे होते हैं उनमें क्लच केबल या हाइड्रोलिक सिस्टम का उपयोग होता है। हाइड्रोलिक क्लच वाली कारों के लिए, पहले क्लच मास्टर सिलेंडर की जांच करना महत्वपूर्ण है, फिर ब्रेक फ्लुइड डालें। यह भी जरूरी है कि आप इसे नियमित रूप से करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस प्रकार के ब्रेक फ्लुइड का उपयोग करना है, तो आप ऐसी जानकारी के लिए अपने कार मालिक के मैनुअल को देख सकते हैं।


अपनी कार के क्लच मास्टर सिलेंडर के जलाशय में ब्रेक फ्लुइड जोड़ने के लिए, आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए कि यह वास्तव में कैसा दिखता है। आप इसे ड्राइवर के साइड फेंडर के करीब पाएंगे और यह ब्रेक मास्टर सिलेंडर के जलाशय की तुलना में छोटा दिखता है। टोपी को हटाने से पहले सुनिश्चित करें कि वह साफ है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कोई भी गंदगी, जमी हुई गंदगी या किसी भी प्रकार का मलबा जलाशय में ही न गिरे। आपको पता चल जाएगा कि क्या यह अधिक ब्रेक द्रव जोड़ने का समय है क्योंकि पूरा स्तर जलाशय के रिम तक पहुंचना चाहिए।

 अपनी कार की हेडलाइट्स को एडजस्ट करना



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अँधेरे में चमक रही वो बड़ी-बड़ी आँखें।


वे बस आपकी कार की हेडलाइट्स हैं। यह वास्तव में एक दीपक है। और बस नाम से ही, यह आपके वाहन के सिर या सामने के छोर में स्थित होता है। बेशक, ये न केवल सौंदर्य प्रयोजनों के लिए बल्कि कार्यात्मक उद्देश्यों के लिए भी वहां लगाए गए हैं। ये हेडलाइट्स आपको रोशनी और रास्ते को रोशन करके आगे की सड़क को स्पष्ट रूप से देखने में मदद करती हैं। वास्तव में, रात में ड्राइविंग के दौरान या खराब मौसम की स्थिति जैसे भारी बारिश या कोहरे के दिनों में गाड़ी चलाते समय भी हेडलाइट्स बहुत आवश्यक हैं।


यदि आप सोचते हैं कि अपनी कार पर केवल अपनी हेडलाइट्स लगाने से, यह आपके गंतव्य तक आपके मार्ग को रोशन करने में सक्षम होगी। अच्छा, फिर से सोचो। इन हेडलाइट्स को समकोण पर ठीक से स्थापित किया जाना चाहिए। या फिर, हो सकता है कि आप सड़क के किनारों को रोशन करने वाली हेडलाइट्स के साथ गाड़ी चला रहे हों, जब वे आगे की सड़क को रोशन कर रहे हों। आप हेडलाइट्स के लिए असेंबली पर पाए जाने वाले स्क्रू के माध्यम से खुद को एडजस्ट कर सकते हैं। यह सिर्फ एक पेचकश है जिसे आपको इस तरह के कार्य को करने की आवश्यकता होगी।


यह जांचने के लिए कि क्या आपको अपनी कार की हेडलाइट्स को समायोजित करने की आवश्यकता है, अपनी कार को पहले कहीं ऐसी जगह पार्क करें जहां जमीन समतल हो। सुनिश्चित करें कि आपकी कार के सामने एक सपाट सतह है - एक दीवार, एक बाड़, या एक गेराज दरवाजा, शायद। और फिर, हेडलाइट्स चालू करें। आपको पता होगा कि यदि वे सीधे सम हैं तो वे सही ढंग से माउंट किए गए हैं।


यदि आप पाते हैं कि उन्हें थोड़ी सी छेड़छाड़ और समायोजन की आवश्यकता है, तो आप अपने पेचकश के साथ हेडलाइट्स के समायोजन शिकंजा को ढीला या कस कर बीम को कम या बढ़ा सकते हैं। समायोजन शिकंजा आमतौर पर हेडलाइट्स के किनारे और नीचे पाया जा सकता है।

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