पिकअप ट्रक के साथ अमेरिका का प्रेम प्रसंग
लेख निकाय:
बेसबॉल, सेब पाई और पिकअप ट्रक - डाउन-होम अमेरिकन हार्टलैंड के तीन प्रतीक। अमेरिकियों को अमेरिकी सभी चीजें पसंद हैं और पिकअप ट्रक कोई अपवाद नहीं है। 1925 में हेनरी फोर्ड की बदौलत सबसे पहले पिकअप ट्रक की शुरुआत हुई। हालांकि आज के मार्केटिंग मानकों के लिए थोड़ा लंबा है, फोर्ड ने इसे "पिकअप बॉडी के साथ फोर्ड मॉडल टी रनबाउट" के रूप में वर्णित किया। यह आश्चर्यजनक रूप से वर्तमान पिकअप के समान था जिसमें एक समायोज्य टेलगेट, एक बड़ा कार्गो बॉक्स और रियर में भारी शुल्क वाले स्प्रिंग्स थे।
संयुक्त राज्य के संक्षिप्त इतिहास के दौरान, पिकअप ट्रक ने लोकप्रियता हासिल की और विकास जारी रखा। तीन साल बाद, फोर्ड ने मॉडल टी को मॉडल ए के साथ बदल दिया - जो पहली बंद-कैब पिकअप थी और इसमें रोल-अप साइड विंडो और एक सुरक्षा ग्लास विंडशील्ड जैसी नई सुविधाएं शामिल थीं। 40 अश्वशक्ति (उस समय प्रभावशाली) में सक्षम, मॉडल ए ने चार-सिलेंडर इंजन और तीन-स्पीड ट्रांसमिशन को स्पोर्ट किया।
1931 तक, शेवरले ने कदम बढ़ाया और फोर्ड के साथ प्रतिस्पर्धा करने के प्रयास में अपना पहला पिकअप मॉडल पेश किया। लेकिन फोर्ड कहीं नहीं जा रहा था। उन्होंने अगले वर्ष 65-अश्वशक्ति और फोर्ड फ्लैथेड वी8 इंजन के साथ एक और अधिक शक्तिशाली पिकअप जारी करके मुकाबला किया, एक रणनीति जो कम से कम कहने के लिए लाभदायक साबित हुई। 1936 तक, सड़क पर तीन मिलियन फोर्ड ट्रक थे और पिकअप ने उद्योग को बिक्री में नेतृत्व किया।
जब महामंदी की मार पड़ी, तो किसानों को पीछे हटना पड़ा और अब वे अपने खेतों के लिए ट्रक और अपने परिवारों के लिए एक कार का खर्च नहीं उठा सकते थे। इस प्रकार, एक यात्री-तैयार पिकअप की आवश्यकता पैदा हुई और फोर्ड ऑस्ट्रेलिया में एक ऑस्ट्रेलियाई बॉडी डिज़ाइनर ने "कूप यूटिलिटी" को डिज़ाइन किया - आज के पूर्ण कैब पिकअप के लिए एक कार बॉडी के सामने एक पिकअप बॉडी के पीछे से शादी करके। . परिणाम दुनिया भर में सफल रहा और क्योंकि वे काम के लिए डिज़ाइन किए गए थे, अमेरिकी बैंकों ने किसानों को उन्हें खरीदने के लिए पैसे उधार देने में संकोच नहीं किया। बिक्री आसमान छू गई और आधुनिक पिकअप बढ़ते अमेरिका का एक प्रमुख केंद्र बन गया।
जबकि पिकअप पूरे देश में प्रचलित थे, टेक्सन विशेष रूप से उनके शौकीन हो गए। टेक्सास के घोड़ों के लिए उनके महत्व के कारण उन्हें "रैंचरोस" कहते हुए, राज्य को कभी-कभी "पिकअप ट्रकों की भूमि" कहा जाता है। और ठीक ही ऐसा। टेक्सास राज्य वास्तव में पिकअप पंजीकरण पर किसी अन्य वाहन की तुलना में कम कर प्रदान करता है।
अति-मर्दाना अमेरिकी आदमी के एक मोटे और बीहड़ प्रतीक के रूप में चित्रित, पिकअप ने हॉलीवुड की फिल्मों में नव-पश्चिमी से लेकर क्लिंट ईस्टवुड जैसे कठिन लोगों के पसंदीदा वाहन "एवरी व्हाट वे बट लूज" और जॉन ट्रैवोल्टा में दिखाई देने लगे। "शहरी चरवाहा।" और जब अमेरिका का प्रतीक सामने आता है, तो राजनीति उसके ठीक पीछे होती है, उसका शोषण करने के लिए तैयार होती है। एक अभियान भाषण में, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के उम्मीदवार फ्रेड थॉम्पसन ने अपने प्रतिद्वंद्वी के दोषों का वर्णन करते हुए कहा, "उन्होंने एक पिकअप ट्रक में पर्याप्त समय नहीं बिताया है," यह सुझाव देते हुए कि उनके प्रतिद्वंद्वी को "असली" अमेरिका से जुड़ने में परेशानी थी। यहां तक कि राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश - एक गर्वित टेक्सन - को एक पिकअप में अपने खेत के चारों ओर घूमते हुए देखा गया है।
पिकअप ट्रक आज भी कम लोकप्रिय नहीं हैं। कार कंपनियों को पता चलता है कि यू.एस. में कार की बिक्री कम स्थिर है, लेकिन पिकअप ट्रक अपने पास है। यहां तक कि इसुजु जैसी कंपनियां भी अब केवल उच्च प्रदर्शन वाले पिकअप ट्रक (दो मॉडल - आई-290 और आई-370) और एक एसयूवी मॉडल पेश करती हैं। हालांकि लोग अपनी एसयूवी और उनकी आकर्षक स्पोर्ट्स कारों से प्यार करते हैं, पिकअप ट्रक सबसे ज्यादा बिकने वाले अमेरिकी वाहनों में से एक के रूप में जारी है। और जो हम अनुमान लगाते हैं, सेब पाई भी कहीं नहीं जा रही है।
Aucun commentaire:
Enregistrer un commentaire