mercredi 29 septembre 2021

 इंजन डायनेमोमीटर के बारे में वो सभी बातें जो आपको जानना आवश्यक हैं



लेख निकाय:

इंजन की शक्ति और टोक़ को मापने वाले सबसे पेशेवर उपकरण इंजन डायनेमोमीटर हैं। उनका उपयोग इंजन निर्माताओं द्वारा स्वयं किया जाता है।


इंजन पर माप करने के लिए (यह चेसिस में लगाए गए इंजन से पहले किया जाता है), इंजन एक शाफ्ट के साथ डायनेमोमीटर से जुड़ा होता है। बाद में, इंजन को प्रज्वलित किया जाता है, और इसे स्थिर गति से चलाने के लिए सेट किया जाता है, और डायनेमोमीटर पर लगाया जाने वाला टॉर्क बिल्कुल इंजन का टॉर्क है। इन मापों के परिणाम काफी सटीक होते हैं और घर्षण के कारण कोई नुकसान नहीं होता है।


नई पीढ़ी के डायनेमोमीटर कंप्यूटर से जुड़े होते हैं और इन्हें संभालना और संचालित करना बहुत आसान होता है। वे लगभग पूरी तरह से रेसिंग और सामान्य ड्राइविंग स्थितियों का अनुकरण कर सकते हैं।

सड़क पर गाड़ी चलाते समय, कुछ कारक होते हैं जो इंजन के काम करने के तरीके और उसके द्वारा उत्पादित शक्ति को संशोधित कर सकते हैं। इनमें हवा का तापमान, आर्द्रता का स्तर और उसका दबाव भी शामिल है। डायनेमोमीटर के साथ इंजन का परीक्षण करते समय इन पर ध्यान दिया जा सकता है, कुछ सूत्रों की मदद से एक इंजन जो शक्ति दे सकता है उसकी गणना कई प्रकार की मौसम संबंधी स्थितियों के तहत की जा सकती है, उदाहरण के लिए जब हवा का दबाव गिरता है तो शक्ति कैसे संशोधित होती है आसानी से गणना की जा सकती है।

जिस तापमान पर डायनामोमीटर परीक्षण किए जाते हैं, उस तापमान को बढ़ाकर वास्तविक जीवन की स्थितियों का अनुकरण किया जा सकता है, क्योंकि इंजन चलने के साथ ही गर्म हो रहा है।


वैसे भी, यह नहीं भूलना चाहिए कि एक बार इंजन को चेसिस में स्थापित करने के बाद यह ड्राइवट्रेन से जुड़ जाएगा, और इसके साथ ही कुछ और चीजें अवशोषित होने वाली शक्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएंगी, इसलिए इंजन डायनेमोमीटर से रीडिंग थोड़ा अलग होगा। डायनेमोमीटर की 'एट व्हील्स' की शक्ति को मापने के लिए एक चेसिस डायनेमोमीटर की आवश्यकता होती है।

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