mercredi 29 septembre 2021

 प्राचीन क्लासिक्स - कारें जो चलती हैं





लेख निकाय:

पुरानी कारों के संदर्भ में एंटीक क्लासिक्स शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। एंटिक ऑटोमोबाइल क्लब ऑफ अमेरिका के अनुसार, एक एंटीक कार को आमतौर पर 25 वर्ष से अधिक उम्र की कार के रूप में परिभाषित किया जाता है। हालांकि, एंटीक वाहन पंजीकरण के उद्देश्य के लिए सटीक कानूनी परिभाषा अलग-अलग राज्यों में व्यापक रूप से भिन्न होती है।


आधुनिक कारों का सामान्य डिज़ाइन जीवन लगभग 12 वर्ष होने के साथ, 25 वर्ष लगभग दोगुना है और इसलिए एक कार जो 25 तक पहुंच गई है वह दुर्लभ उत्तरजीवी है, और शायद नियमित परिवहन के रूप में बनाए रखने के लिए आर्थिक नहीं है।


क्लासिक कार शब्द का प्रयोग अक्सर एंटीक कार शब्द के पर्याय के रूप में किया जाता है, लेकिन उस शब्द की औपचारिक परिभाषा द्वितीय विश्व युद्ध से पहले के विशिष्ट उच्च गुणवत्ता वाले वाहनों तक ही सीमित है, जो 1930 में ग्रेट डिप्रेशन के साथ शुरू हुआ और रिकवरी के साथ समाप्त हुआ। 1948 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद। क्लासिक कार क्लब ऑफ अमेरिका (सीसीसीए) ने क्लासिक शब्द को "ठीक" या "विशिष्ट" ऑटोमोबाइल के रूप में परिभाषित किया है, या तो अमेरिकी या विदेशी निर्मित, 1925 और 1948 के बीच निर्मित। एक क्लासिक की उच्च कीमत थी जब इसे पेश किया गया था और बहुत सीमित मात्रा में बनाया गया था। हालाँकि, 1930 के दशक तक अधिकांश निर्माण तकनीकों का आविष्कार हो चुका था, कुछ कारक जैसे इंजन विस्थापन, कस्टम कोचवर्क और लक्जरी सामान, जैसे पावर ब्रेक, पावर क्लच और स्वचालित स्नेहन प्रणाली शामिल हैं। , यह निर्धारित करने में सहायता करें कि क्या किसी कार को क्लासिक माना जा सकता है।


कुछ अनुकरणीय पूर्व-युद्ध प्राचीन क्लासिक्स हैं:


1. 1934-1940 बुगाटी टाइप 57। टाइप 57SC विलक्षण क्लासिक कार बन गई है।


2. 1934 सिट्रोएन ट्रैक्शन अवंत। पहली बड़े पैमाने पर उत्पादित फ्रंट-व्हील ड्राइव कार होने का गौरव प्राप्त है,


3. 1936 एमजी टी सीरीज, एक स्पोर्ट्स कार जो विशेष रूप से युद्ध में लड़ने वाले अमेरिकी सैनिकों के लिए थी।


4. 1938 वोक्सवैगन बीटल, अब तक की सबसे प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल। यह एक युद्ध पूर्व डिजाइन था जो वर्तमान समय में भी मौजूद है।


सीसीसीए क्लब उन वाहनों की पूरी सूची रखता है जिन्हें वे क्लासिक्स मानते हैं, और जबकि कोई भी सदस्य सूची में शामिल होने के लिए वाहन के लिए याचिका दायर कर सकता है, ऐसे आवेदनों की सावधानीपूर्वक जांच की जाती है और बहुत कम ही एक नया वाहन प्रकार स्वीकार किया जाता है। वे इस तथ्य को भी स्वीकार करते हैं कि क्लासिक कार की उनकी विशिष्ट परिभाषा का किसी भी तरह से सार्वभौमिक रूप से पालन नहीं किया जाता है और इसलिए वे भ्रम से बचने के लिए आम तौर पर "सीसीसीए क्लासिक" या ट्रेडमार्क वाले "पूर्ण क्लासिक" जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं।


1930 के बाद ऑटो निर्माताओं की संख्या में तेजी से कमी आई, जैसे-जैसे उद्योग समेकित हुआ, और युद्ध के बाद विकसित हुआ, इंजन डिजाइन में और अधिक प्रगति हुई, जैसे जनरल मोटर्स, ओल्डस्मोबाइल और कैडिलैक ब्रांडों के संपीड़न V8 इंजन और आधुनिक निकाय।

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