jeudi 7 octobre 2021

 हार्ले डेविडसन स्टोरी: टू मेन एंड ए ड्रीम




कीवर्ड:

हार्ले, मोटरसाइकिलें, इतिहास, व्यापार, सफलता



लेख निकाय:

यह 1902 में अमेरिकी ऑटोमोबाइल संस्कृति के इतिहास में एक निर्णायक दिन था, जब दो युवा मित्रों ने मिल्वौकी इंजीनियरिंग फर्म में अपनी स्थिर नौकरी छोड़ दी और एक उद्यम शुरू किया जो हमेशा के लिए मोटरसाइकिल इतिहास के पाठ्यक्रम को अपरिवर्तनीय रूप से आकार देगा।


यह वह दिन था जब विलियम एस हार्ले और आर्थर डेविडसन ने डेविडसन के पिछवाड़े में एक टूलशेड के ठीक बाहर पहला सिंगल-सिलेंडर इंजन (400CC) डिजाइन और बनाया था।


हालाँकि पहली मोटर विश्वसनीय थी, लेकिन इसे कम शक्ति के कारण बड़ा किया गया था। नए इंजन को पकड़ने के लिए प्रारंभिक फ्रेम बहुत कमजोर था इसलिए इसे एक मजबूत, अधिक पर्याप्त संरचना के साथ बदल दिया गया था जिसे प्रोटोटाइप के समान बनाया गया था। 1903 में उन्होंने अगले वर्ष दो और बाइक और तीन का उत्पादन किया। 1907 तक, अपने विश्वसनीय उत्पाद के लिए हार्ले डेविडसन की बढ़ती प्रतिष्ठा ने उनकी वार्षिक उत्पादन दर को 150 से अधिक करने में मदद की। वह वर्ष भी 1907 था जब हार्ले डेविडसन ने फैसला किया कि यह विस्तार के लिए धन जुटाने का समय है। वे एक निगम बन गए और सत्रह कर्मचारियों के बीच शेयरों को विभाजित कर दिया। वे खुद को डेविडसन के शेड से बाहर ले गए और एक बहुत बड़े परिसर में चले गए जो अभी भी उनका स्थान है - मिल्वौकी में जुनेऊ एवेन्यू।


हार्ले-डेविडसन मोटरबाइक के शुरुआती मॉडल में न तो रोशनी थी और न ही निलंबन। उत्पादन शुरू होने के कुछ वर्षों के भीतर, हार्ले ने जल्द ही एक मैग्नेटो इग्निशन और एक कार्बाइड गैस हेडलैम्प के प्रमुख लिंक फोर्क्स को फिट किया था। 1909 में निर्मित मॉडल 5 में इसके 494cc इनलेट ओवर एग्जॉस्ट इंजन से 45mph की गति के साथ लगभग 4bhp था। इंजन शुरू करने के लिए साइकिल की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया गया था। एक बार जब बाइक गति में थी तो लेदर ड्राइव बेल्ट को हैंड लीवर का उपयोग करके कस दिया गया था। (अब हार्ले डेविडसन के पुर्ज़े कैसे दिखते हैं, इस बारे में अधिक समकालीन दृष्टिकोण के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट पर जाएँ)।


पहला वी-ट्विन हार्ले 1909 में बनाया गया था। यह मॉडल 5D था लेकिन तत्काल सफलता नहीं थी। वी-ट्विन ने लगभग 7बीएचपी का उत्पादन किया, जो कि एकल इंजन से लगभग दोगुना था, लेकिन इसे शुरू करना मुश्किल था और स्लिपिंग ड्राइव बेल्ट से पीड़ित था। दो साल बाद, 1911 में, उन्होंने एक संशोधित वाल्व गियर, नए फ्रेम के साथ 45-डिग्री वी-ट्विन पेश किया और एक पूर्ण फ्लोटिंग सीट और चेन ड्राइव के साथ फिट किया गया था। इन नए सुधारों ने एक बड़ा अंतर बनाया जिससे वी-ट्विन की लोकप्रियता बढ़ी। वर्ष 1913 तक मॉडल 9ई का 1000 सीसी पावर प्लांट 10बीएचपी का उत्पादन कर रहा था जिसने बाइक को 60 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति दी।


शुरू में हार्ले-डेविडसन खुद को रेसिंग में शामिल करने के लिए अनिच्छुक थे, जैसे कि विश्वसनीयता चलती है, हालांकि, 1914 तक उन्होंने अपना विचार बदल दिया और एक फैक्ट्री टीम में प्रवेश कर गए। फर्म के मिल्वौकी क्रू, "व्रेकिंग क्रू" ने शक्तिशाली 8-वाल्व वी-ट्विन की सवारी की, जो प्रतिद्वंद्वी मर्केल और एक्सेलसियर और भारतीय के खिलाफ बहुत प्रतिस्पर्धी थे। यह हार्ले-डेविडसन के लिए एक महान अवधि बन गई क्योंकि उत्पादन 1919 में 22,000 से अधिक बाइक और 16,000 साइडकार तक बढ़ गया। इन संख्याओं को आगामी 2 वर्षों में आधे में कटौती की गई, मुख्य रूप से मॉडल टी फोर्ड के कारण, जिसने अधिकांश अमेरिकी मोटरसाइकिल कंपनियों को रखा। कारोबार से बाहर।


हार्ले-डेविडसन अपनी बड़ी क्षमता वाले वी-ट्विन्स के लिए जाना जाता है, लेकिन छोटे 45ci फोर्टी फाइव ने कंपनी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1928 में निर्मित द फोर्टी फाइव, कुल हानि तेल प्रणाली वाली पहली मशीन थी। W सीरीज बनाने के लिए 9 साल बाद इसे फिर से स्टाइल और अपडेट किया गया। यह सरल और मजबूत पैंतालीस था जिसने 1930 के दशक की मंदी के दौरान हार्ले-डेविडसन को व्यवसाय में बनाए रखा। WLA मॉडल एक उपयोगी सैन्य मशीन साबित हुई जिसमें 80,000 के करीब द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया जा रहा था। युद्ध समाप्त होने के बाद इन "युद्ध बाइक" को नागरिक उपयोग के लिए परिवर्तित कर दिया गया जिससे हार्ले-डेविडसन को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में मदद मिली।


1936 में, जबकि अभी भी अवसाद के प्रभावों को झेलते हुए, हार्ले-डेविडसन ने मॉडल 61E की शुरुआत की। इस मॉडल का 61cc वी-ट्विन इंजन इसके ओवरहेड वाल्व डिज़ाइन और रीसर्क्युलेटिंग ऑयल सिस्टम के कारण अन्य मॉडलों की तुलना में बहुत बड़ी प्रगति थी। 61E की साफ-सुथरी शैली ने इसे एक बड़ी सफलता बनने में मदद की। इंजन रॉकर कवर के आकार के कारण इसे नक्कलहेड के रूप में जाना जाने लगा। इसने इसे अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय पर तकनीकी लाभ दिया और आधुनिक हार्ले के पूर्वज बन गए।


हार्ले-डेविडसन हमेशा के लिए शानदार बाइक बनाने का पर्याय बन जाएगा। एक सपने के रूप में जो शुरू हुआ, वह अवसाद से बच गया, और आज भी मजबूत हो रहा है। जब आप हाईवे की ओर बढ़ रहे हों तो हार्ले की गड़गड़ाहट सुनने जैसा कुछ नहीं है।

Aucun commentaire:

Enregistrer un commentaire

https://pieces-auto-maroc1.blogspot.com/

https://pieces-auto-maroc1.blogspot.com/