jeudi 7 octobre 2021

 फोर्ड एडसेल: कार डिजाइन और ऑटोमोबाइल मार्केटिंग में एक ऑटो उद्योग आपदा



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लेख निकाय:

. किसी कार या किसी उत्पाद को "एडसेल" कहना सबसे खराब अपमान प्रदान करना है। एडसेल 1950 के दशक के अंत में डियरबॉर्न की फोर्ड मोटर कंपनी द्वारा डिजाइन और निर्मित एक कार थी। 157, 1958, 1959, सटीक होना। एडसेल की हार उस समय के जीवंत अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रभावित करने वाली सबसे शानदार और सबसे खराब विफलताओं में से एक थी। किसी कार या किसी उत्पाद को "एडसेल" कहना सबसे खराब अपमान प्रदान करना है।


कुछ अधिकारी कहेंगे कि एडसेल की विफलता का कारण सिर्फ खराब बाजार समय था, न कि खराब उत्पाद। समय को सबसे अधिक सब कुछ कहा जा सकता है - किसी भी उत्पाद की विफलता की सफलता के लिए महत्वपूर्ण। उन दिनों, कंप्यूटरीकरण से पहले डिजाइन और कार डिजाइन प्रक्रिया के एक इंटरचेंज को तेजी से साझा करने की अनुमति दी गई थी - सब कुछ कागज पर किया गया था। ऑटोमोबाइल डिजाइन प्रक्रिया में विभिन्न खिलाड़ियों के बीच कागजी कार्रवाई और ब्लूप्रिंट को भेजने और समन्वयित करने में बड़ी मात्रा में भौतिक रसद और देरी हुई। इसके शीर्ष पर ऐसा लग रहा था कि "हर कोई" घृणा करता था और जो आगे की रेखा से नीचे थे। डिजाइनरों ने अपने मालिकों और इंजीनियरों को नापसंद किया। इंजीनियरों को पुर्जों आदि आदि से नफरत थी। उसके ऊपर "फोर्ड" नाम दरवाजे पर था जो कार के डिजाइन और विपणन प्रक्रिया में अंतिम अधिकार को दर्शाता था। एडसेल परियोजना को बड़ी कारों के समय शुरू किया गया था - जी.एम. बाजार के नेता, फिर भी कई साल बाद पेश किए गए जब पत्नी के लिए परिवार और बच्चों को चलाने के लिए दूसरी कार, एक कॉम्पैक्ट कार की अवधारणा ऑटोमोबाइल बाजार में स्थापित होने लगी थी।


अन्य अधिकारियों का कहना है कि खराब बाजार के प्रदर्शन और एडसेल के निधन का कारण यह था कि यह सिर्फ एक खराब उत्पाद था - खराब डिजाइन और खराब तरीके से बनाया गया। इस दृष्टिकोण की और पुष्टि करने के लिए अब यह ज्ञात है कि एडसेल्स का निर्माण करने वाले वास्तविक कार्यकर्ता इस मॉडल के निर्माण से बहुत खुश नहीं थे। एडसेल अपनी समर्पित फोर्ड डिवीजन उत्पादन लाइन पर नहीं बनाया गया था बल्कि फोर्ड मर्क्यूरी डिवीजन उत्पादन लाइन पर एडसेल का निर्माण (या साझा स्थान) किया गया था। ये मरकरी डिवीजन के कर्मचारी खुद को फोर्ड कार कंपनी की संस्थाओं का विलासितापूर्ण अंत मानते थे और वास्तव में खुद को फोर्ड कर्मचारी और श्रमिकों की दौड़ से ऊपर के रूप में देखते थे।


जैसा कि वे कहते हैं, वे दोनों अपने क्षेत्र में घुसपैठ का विरोध करते थे और साथ ही महसूस करते थे कि एक फोर्ड उत्पाद उनके इलाके में पेश कर रहा था - जो कि अधिक प्रतिष्ठा वाले वाहनों का था। अंत में फोर्ड एडसेल की मार्केटिंग और बिक्री विफलताओं को दोनों कारकों का एक संयोजन कहा जा सकता है।


दिलचस्प बात यह है कि फोर्ड परिवार का स्पष्ट आदेश यह था कि नए उत्पाद - "1958 एडसेल" को एडसेल के अलावा कुछ भी नाम दिया जाना था। स्वर्गीय एडसेल फोर्ड संस्थापक हेनरी फोर्ड के इकलौते बेटे और तत्कालीन वर्तमान पितृसत्ताओं के दादा थे जो फोर्ड साम्राज्य की कमान और निर्देशन करते थे। सीनियर फोर्ड ने यहां तक ​​कहा कि वह अपने दिवंगत दादा का नाम हबकैप पर घूमते हुए नहीं देखना चाहते थे। डिजाइन विकास प्रक्रिया ने "ई" या "प्रायोगिक" कार के साथ काम किया था। चूंकि यह फोर्ड का इतना बड़ा और क्रांतिकारी उत्पाद था, इसलिए कई लोगों ने माना कि पदनाम "ई" कार निश्चित रूप से एडसेल के लिए थी। फोर्ड परिवार और साम्राज्य में इतनी बड़ी हस्ती का सम्मान करना कितना बेहतर होगा। सोचिए अगर नाम नहीं अटका होता। क्या इससे इस ऑटोमोबाइल उत्पाद की बिक्री और विपणन की अंतिम सफलता या विफलता में कोई फर्क पड़ेगा।

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