jeudi 7 octobre 2021

 द शेवरले कार्वेट: ए ट्रू अमेरिकन क्लासिक स्पोर्ट्सकार




लेख निकाय:

शेवरले कार्वेट, एक स्पोर्ट्सकार किंवदंती और हमेशा के लिए एक ऑटो क्लासिक, किसी तरह बीमा दरों में वृद्धि से बच गया है; सभी प्रकार के बेहूदा और अर्थहीन सुरक्षा कानून और इंजन प्रदूषण इसके अतिरिक्त हैं। शेवरले कार्वेट को एक उच्च प्रदर्शन स्पोर्ट्स कार के उपाय के रूप में सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया गया है। कारें आती हैं और जाती हैं, कारों के नए मॉडल सामने आते हैं और गायब हो जाते हैं और फिर भी कार्वेट जीवित रहता है। कार्वेट के रूप में कोई भी कार उच्च प्रदर्शन वाले खेल के कई पहलुओं को कवर करने में सक्षम नहीं है। इस शानदार ऑटोमोबाइल की बहुमुखी प्रतिभा ने सभी आयु समूहों को आकर्षित किया है और एक कार्वेट के स्वामित्व को सबसे प्रतिष्ठित चीज रखा है।


कार्वेट अपने जीवनकाल में कई बदलावों से गुजरा है, जिसमें हर रिवाज और हॉट रॉड का चलन शामिल है। यह एक चमत्कार है कि कार्वेट एक सच्ची उच्च प्रदर्शन वाली स्पोर्ट्स कार बनी हुई है और फोर्ड के थंडरबर्ड की तरह टू प्लस टू सेडान में परिपक्व नहीं हुई है। कार्वेट तेज कार युग की शुरुआत में था। 50 के दशक के मध्य में लोग तेज कारों की तलाश में थे, और 1957 तक कार्वेट पैक का नेतृत्व कर रहा था। हॉट रॉडिंग पर कार्वेट का बड़ा कर्ज है; यह शेवरले से आने वाले लगभग सभी उच्च प्रदर्शन भागों के लिए जिम्मेदार था। फोर स्पीड ट्रांसमिशन, डुअल क्वाड इनटेक मैनिफोल्ड्स और हॉट सॉलिड लिफ्टर कैमशाफ्ट।


कार्वेट की सफलता की कहानी में एक बड़ा योगदान विभिन्न प्रकार के विकल्पों की पेशकश करना था। 1956 के बाद से, उच्च प्रदर्शन स्वचालित ट्रांसमिशन के मानक का विकल्प रहा है। प्रत्येक कार को केवल सही विकल्पों का चयन करके एक अच्छे दिन-प्रतिदिन के कम्यूटर की अर्ध-प्रतिस्पर्धी रेस कार में सिलवाया जा सकता है। कार्वेट किसी भी भूमिका को बहुत अच्छी तरह से निभा सकता था।


1950 के दशक के अंत और 1960 की शुरुआत में प्रदर्शन का चलन था। उस दिन के सबसे बड़े विवादों में से एक था जो तेज था - दोहरे चार बैरल कार्ब्स के साथ एक कार्वेट या एक ईंधन इंजेक्शन के साथ।


कार्वेट के मालिक उच्च प्रदर्शन वाले संस्करण खरीद रहे थे और उन्हें सप्ताहांत के ड्रैग और नौसिखिए सड़क कार्यक्रमों में अच्छे उपयोग में ला रहे थे। स्पोर्टी सेट के लिए मैटेलिक ब्रेक और स्वे बार विकल्प थे। और हालांकि निलंबन प्रणाली शुरुआती यात्री कार भागों का एक समूह था, गुरुत्वाकर्षण के निम्न केंद्र और समान वजन वितरण के कारण इन कारों को अच्छी तरह से संभालना था। 50/50 वजन वितरण ने ड्रैग रेसर्स को थोड़ा भी चोट नहीं पहुंचाई, और उन्होंने अपने हिस्से से अधिक जीत हासिल की।


जब 1963 हुआ, तो यह अपने साथ कार्वेट में एक वास्तविक परिवर्तन लेकर आया। "स्टिंग रे" नामक नई बॉडी स्टाइल एक फास्टबैक संस्करण में उपलब्ध नहीं थी जिसे आमतौर पर "कूप" कहा जाता था और पारंपरिक रोडस्टर संस्करण में हटाने योग्य हार्डटॉप के साथ। स्टिंग रे में अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बहुत अधिक साफ-सुथरी लाइनें थीं और यहां तक ​​​​कि वापस लेने योग्य हेडलाइट्स भी थीं। बॉडी स्टाइल में बदलाव के साथ, एक नए स्वतंत्र रियर सस्पेंशन असेंबली और अपडेटेड स्टीयरिंग गियर के साथ सस्पेंशन में काफी सुधार हुआ। इसमें अभी भी पुरानी कारों का प्रदर्शन था, जिसमें रोचेस्टर फ्यूल इंजेक्टेड 327 क्यूबिक इंच इंजन शामिल था, जिसे 360 हॉर्सपावर पर रेट किया गया था।


शेवरले कार्वेट निश्चित रूप से एक अमेरिकी स्पोर्ट्सकार क्लासिक है।

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