jeudi 7 octobre 2021

 शीर्षक:
द डेथ ऑफ़ द मसल कार - माई फर्स्ट केस




लेख निकाय:

यह 70 के दशक में हुआ था, लेकिन सबूत अभी भी मौजूद थे। यह गायब हो रही अश्वशक्ति का मामला था और यही हुआ।


मांसपेशी कार के युग में शक्ति ही सब कुछ थी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या था, स्पोर्ट्स कार, फैमिली कार, पिकअप; इसमें हुड के नीचे सबसे बड़ा वी -8 संभव भरा हुआ था। घन इंच राजा थे और विज्ञापित शक्ति खगोलीय थी। ये कारें सड़क पर किसी और चीज की विंडस्क्रीन में रेत मार सकती हैं।


लेकिन तब अश्वशक्ति रातों-रात गायब होती दिख रही थी!


मेरी पसंदीदा मसल कार, फोर्ड मस्टैंग को ही लीजिए। माचो मॉडल में वी -8 एस थे, हालांकि नम्र मॉडल इनलाइन छह के साथ आए थे। 1969/70 में सबसे बड़े छह में 200 घन इंच और 155 अश्वशक्ति थी।


V-8s ने क्या पंच किया? सबसे शक्तिशाली 351 ने 1970 में 300 hp और 1968 में 427 ने 390 hp दिया। लेकिन 1973 तक सबसे शक्तिशाली मस्टैंग में सिर्फ 156 hp के साथ 351 V-8 था। 1970 में उसके पास जो था उसका लगभग आधा, और 1970 के छह में 200 घन मीटर से अधिक केवल एक अश्वशक्ति! जहां तक ​​1974 की मस्टैंग II की बात है, हम वहां भी नहीं जाएंगे।


कहानी अन्य निर्माताओं के साथ समान थी। क्या हो रहा था? यह बस नहीं जोड़ा। क्या मैं आंकड़ों पर भरोसा कर सकता हूं?


मेरे जासूस गुरु, अगाथा क्रिस्टी ने मुझे सिखाया कि जब आप किसी मामले को सुलझा रहे होते हैं तो आप किसी पर भरोसा नहीं कर सकते। हत्यारे झूठ बोलते हैं। इस मामले में यह हत्या नहीं थी, हालांकि यह मांसपेशी कार की मौत थी, और यह इतना झूठ नहीं था जितना कि पूरी सच्चाई नहीं बता रहा था। और बाहरी ताकतें खेल में थीं।


मुझे गहरी खुदाई करनी थी। मुझे तथ्यों का पता लगाना था। अश्वशक्ति लगभग आधी क्यों होगी?


यह पता चला कि कुछ कारण थे। सेल्समैनशिप एक थी। हॉर्सपावर ही सब कुछ था तो क्यों न इसे सेल्समैन फ्रेंडली तरीके से नापें? सकल SAE अश्वशक्ति का उपयोग किया गया था। बिजली को बिना बिजली के भूखे सामान के साथ चक्का पर मापा जाता था। केवल आवश्यक वस्तुओं का ही उपयोग किया जाता था।


1972 में SAE नेट माप को चरणबद्ध किया गया था। पावर को अभी भी चक्का पर मापा जाता था लेकिन सभी सहायक उपकरण पूर्ण निकास प्रणाली, उत्सर्जन नियंत्रण, सभी पंप और अल्टरनेटर सहित स्थापित किए गए थे। एसएई नेट की तुलना एसएई ग्रॉस से बिल्कुल नहीं की जा सकती क्योंकि मापने में बहुत अधिक विविधताएं हैं, लेकिन यह लगभग 80% नीचे है। इसलिए बिजली रेटिंग गिर गई। 1973 में हॉर्सपावर की रेटिंग फिर से नीचे चली गई क्योंकि पावर सैपिंग एमिशन कंट्रोल को कड़ा कर दिया गया था।


सकल SAE अश्वशक्ति ने सूचीबद्ध शक्ति को ऊपर धकेल दिया था। तो क्या विज्ञापित अश्वशक्ति कुछ कार कंपनियों ने इस्तेमाल की थी। ब्रोशर के लिए संख्याओं को थोड़ा गोल करने में क्या गलत है? निश्चित रूप से इससे बिक्री में भी मदद मिलेगी।


चारों ओर सरपट दौड़ती इस अश्वशक्ति पर न केवल युवा लोगों ने ध्यान दिया।


सुरक्षा विधायकों ने देखा, और इसी तरह बीमा कंपनियों ने बीमा के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर दिया। सड़क पर यह शब्द है कि 1967 में एक स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड वाले 25 वर्ष से कम आयु के एक युवा ने GTO कवरेज के लिए प्रति वर्ष $700 का भुगतान किया होगा। आउच! कुछ कार कंपनियों ने अपनी विज्ञापित अश्वशक्ति रेटिंग कम कर दी।


1970 में मांसपेशियां चरम पर थीं, और 1971 तक वे पिलपिला होने लगी थीं। इंजनों को अलग किया जा रहा था और एक और साल के भीतर बड़े इंजन गिराए जा रहे थे।


1973 में कई मांसपेशी कारें अपने पूर्व स्वयं की छाया थीं। और वे देर से '73 के तेल संकट से समाप्त हो गए थे। गैस स्टेशनों और बढ़ती कीमतों पर लंबी लाइनें एक वास्तविक झटका थीं, और इसलिए 55 मील प्रति घंटे की राष्ट्रीय गति सीमा थी। गैस गुलजार गैर-जिम्मेदार, महंगे और अवांछित थे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने मज़ेदार थे।


इसलिए यह अब आपके पास है। मुझे अब पता चल गया था कि उस सारी पाशविक शक्ति का क्या हुआ है। कुछ अतिशयोक्ति ने सूचीबद्ध अश्वशक्ति को ऊपर धकेल दिया था। एक निष्पक्ष, अधिक सटीक माप प्रणाली ने इसे नीचे ला दिया। उत्सर्जन नियंत्रणों ने इसे और नीचे ला दिया, और बीमा की बढ़ती लागतों ने ग्राउंड-थंपिंग पावर को खुद के लिए बहुत महंगा बना दिया। तेल संकट ने मसल कार को बंद कर दिया। यह मामला सुलझ गया।

Aucun commentaire:

Enregistrer un commentaire

https://pieces-auto-maroc1.blogspot.com/

https://pieces-auto-maroc1.blogspot.com/