Acura: होंडा लक्ज़री के 20 साल
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मार्च 2006 में, होंडा मोटर कंपनी ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मनाया: उनके लक्ज़री ब्रांड, Acura की 20वीं वर्षगांठ। Honda aficionados को एक शानदार मेक देने के लिए बनाया गया है, जिस पर उन्हें गर्व हो सकता है, Acura ने कंपनी की पहुंच को सिविक और एकॉर्ड जैसे अधिक प्रॉसिक मॉडल से कहीं अधिक सफलतापूर्वक विस्तारित किया है। आज, Acura 1986 में पैदा हुई कंपनी की तुलना में एक बहुत अलग ब्रांड है। आइए Acura के अतीत, उनकी वर्तमान लाइन अप और अगले 20 वर्षों में इस सम्मानित जापानी वाहन निर्माता के लिए क्या ला सकते हैं, इस पर एक नज़र डालते हैं।
1981 में वापस, होंडा ने अपने लिए एक ऐसा अवसर देखा, जिसे होंडा के मुख्यालय में कोई भी चूकना नहीं चाहता था: अमेरिकी उपभोक्ताओं को लक्जरी कारों का निर्माण और बिक्री। मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू दोनों अमेरिका में कर्षण प्राप्त कर रहे थे क्योंकि अमेरिकी लक्जरी ब्रांड कैडिलैक और लिंकन ने बाजार हिस्सेदारी खो दी थी। होंडा को पहले से ही अमेरिका में बिकने वाले तीन मॉडलों के लिए व्यापक उपभोक्ता स्वीकृति और आलोचनात्मक प्रशंसा मिल रही थी, इसलिए अधिक महंगी और अपस्केल कारों को बाजार में लाने का निर्णय एक मजबूत संभावना के रूप में देखा गया था।
जब होंडा प्रबंधन ने अपस्केल ब्रांड के साथ जाने का फैसला किया, तो उन्होंने यह जानते हुए किया कि कारों को अंततः उच्च कीमतों को नियंत्रित करने के लिए होंडा से अलग खड़ा होना होगा। केवल एक्यूरस के रूप में होंडा को बाजार में बेचने से काम नहीं चलेगा। इसके बजाय, प्रत्येक कार को उस समय की प्रमुख लक्जरी कारों के खिलाफ सीधे प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किया गया था।
Acuras के रूप में बेचे जाने वाले पहले दो मॉडल थे लीजेंड, एक V6 संचालित सेडान और कूप, और Integra, जो अनिवार्य रूप से एक Honda Civic प्लेटफॉर्म पर आधारित तीन डोर कूप था। बाद में, NSX टू सीट रोडस्टर को पोर्श से लड़ने के लिए लाया गया और इंटेग्रा और लीजेंड के बीच की खाई को भरने के लिए वाइगर सेडान को पेश किया गया।
समय के साथ, विभिन्न मॉडल नामों को हटा दिया गया और 2 या 3 अक्षर पदनाम वाले वाहनों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। शक्ति टीएल बन गई, लीजेंड आरएल बन गया, और इंटीग्रा आरएसएक्स बन गया। आज, एमडीएक्स एसयूवी, आरएसएक्स स्पोर्ट कॉम्पैक्ट, और टीएसएक्स सेडान, वर्तमान एक्यूरा लाइन अप को शामिल करने के लिए तीन अन्य मॉडलों में शामिल हो गए हैं। थोड़ी छोटी एसयूवी, आरडीएक्स, बाद में 2006 में Acura की लाइन अप में शामिल हो जाएगी।
दुनिया भर में मजबूत प्रतिस्पर्धा के बावजूद Acura का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। हालाँकि निसान ने इनफिनिटी डिवीजन और टोयोटा की लेक्सस लाइन को लॉन्च करने से कुछ साल पहले होंडा ने बाजार में छलांग लगा दी थी, लेकिन एक्यूरा ने अपने जापानी प्रतिस्पर्धियों को एक दशक से अधिक समय से पीछे छोड़ दिया है। कुछ आलोचकों ने तर्क दिया है कि इस गलत कदम ने एक्यूरा को चोट पहुंचाई है, जबकि अन्य इसे होंडा ब्रांड का विस्तार करने के लिए एक विशिष्ट रूढ़िवादी होंडा निर्णय के रूप में देखते हैं।
Acura के लिए भविष्य के परिवर्तन स्केची हैं, लेकिन मॉडल परिवर्तनों में डीजल चालित वाहनों की शुरूआत और अधिक हाइब्रिड प्रसाद शामिल होंगे। कुछ ऑटो आलोचकों ने सुझाव दिया है कि होंडा के पास सुपर लग्जरी सेडान और स्पोर्ट्स कारों का उत्पादन करके बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज को पछाड़ने की क्षमता है। यूरोपीय स्टाइल, विलासिता और इंजीनियरिंग के साथ प्रसिद्ध होंडा गुणवत्ता ने अब तक Acura की सफलता को बढ़ावा दिया है। इस विषय का और भी बड़े और/या स्पोर्टियर मॉडल तक विस्तार Acura को आगे बढ़ा सकता है।
वास्तव में, Acura ने जापानी ब्रांडों के बारे में मूल धारणा को फिर से आकार देने में मदद की है, जो कि लक्जरी में उच्च, इंजीनियरिंग में सबसे ऊपर और शोधन में मजबूत हैं। अगर पिछले 20 वर्षों ने कुछ भी साबित किया है तो उत्साही अगले दो दशकों में Acura से बहुत अधिक उम्मीद कर सकते हैं। एक ब्रांड विकसित करने के लिए होंडा मोटर कंपनी को बधाई, जिसे इतनी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।
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