jeudi 7 octobre 2021

 क्लासिक ऑटोमोटिव उत्पाद फोर्ड मॉडल ए मोटर ऑटो




लेख निकाय:

असाधारण रूप से सफल के लिए एक प्रतिस्थापन बनाना; मॉडल टी फोर्ड को हमेशा ऑटोमोबाइल उद्योग के पूरे इतिहास में सबसे कठिन कार्यों में से एक के रूप में पहचाना जाएगा। एक स्थापित उद्योग में बाद में सफलता हमेशा आसान होती है - आधारभूत कार्य किया जा चुका है। यह एक कार, एक उद्योग या बिक्री क्षेत्र के विपणन चक्र की शुरुआत में होता है, जहां आमतौर पर सबसे बड़े प्रयासों की आवश्यकता होती है और परिणाम सफलता या विफलता अधिक नाटकीय होती है। श्री हेनरी फोर्ड आश्वस्त और विलक्षण थे कि टिन लिज़ी को हमेशा के लिए उत्पादन में रखना चाहते थे। 1908 में घोषित, मशीन जिसने दुनिया को पहियों पर खड़ा कर दिया था, श्री फोर्ड द्वारा इस तथ्य को स्वीकार करने से पहले कि एक नया मॉडल महत्वपूर्ण और आवश्यक था, 15 मिलियन से अधिक की बिक्री के लिए किस्मत में था।


     "आज चौंसठ और मेरे जीवन का सबसे बड़ा काम आगे है" मॉडल ए पर काम शुरू होने पर फोर्ड ने कहा, जिसे उनकी कंपनी द्वारा 1903 में निर्मित पहली कार के रूप में पदनाम दिया गया था। मानो या न मानो फोर्ड मॉडल टी उत्पादन लगभग छह महीने पहले नवागंतुकों के वितरण से पहले समाप्त हो गया था: जब आप सराहना करते हैं तो अधिक असाधारण दिखने वाला अंतराल तब एक मॉडल ऑटोमोटिव कार कंपनी थी। बिक्री के लिए कारों के मामले में; विशाल रिवर रूज प्लांट ने 1928 के लगभग आधे हिस्से में कुछ भी नहीं बनाया।


      हालांकि अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कहीं अधिक जटिल, भागों की संख्या 40% अधिक थी, और इनमें से अधिकांश मोटर वाहन घटक नए थे - मॉडल ए आज के आधुनिक मानकों - यांत्रिक और निश्चित रूप से इलेक्ट्रॉनिक द्वारा सादगी का चमत्कार है। आज के विंटेज क्लासिक कार प्रशंसक इस तथ्य की सराहना करते हैं कि मॉडल ए को लोहार द्वारा तय करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो उस समय नॉर्थ डकोटा के आउटबैक वाइल्ड थे। मॉडल ए वाहन की प्रमुख विशेषताओं में एक पारंपरिक फ्रेम-प्रकार का निलंबन, अनुप्रस्थ पत्ती स्प्रिंग्स, सामने और पीछे हाइड्रोलिक डैम्पर्स, एक पारंपरिक इग्निशन सिस्टम, एक सुरक्षा-ग्लास विंडशील्ड और प्रत्येक पहिया के लिए एक ब्रेक शामिल था। टिन लिज़ी की तरह, नवागंतुक को दो दरवाजे और दरवाजे निकायों के वर्गीकरण के साथ एक रोडस्टर और फेटन से सेडान और टैक्सी तक की पेशकश की गई थी। 1928 में कीमतें 460 डॉलर से शुरू हुईं।


       फोर्ड मॉडल टी ड्राइविंग के बारे में कहा गया है कि ड्राइवर को लगभग वह सब कुछ भूल जाना चाहिए जिसके बारे में वे जानते हैं और ड्राइविंग से परिचित हैं। एक मॉडल T के पहिए पर बैठे ड्राइवर के लिए यह ऐसा है जैसे वह एक ड्राइविंग नौसिखिया है। मॉडल टी ड्राइविंग के लिए सेटअप के बारे में पारंपरिक चीज केवल स्टीयरिंग व्हील है। फोर्ड मॉडल ए के साथ ऐसा नहीं है। जो कोई भी दक्षता के साथ एक मानक मैनुअल ट्रांसमिशन को संभाल सकता है, उसे मॉडल ए को चलाने के बारे में कोई चिंता नहीं है। 3.3 लीटर इंजन के चार सिलेंडर बहुत कम इंजन रेव्स पर मजबूत टोक़ प्रदान करते हैं, इसलिए काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है नीचे तीन गति संचरण पर। जब कोई ऐसा करता है, तो शिफ्ट की मौन सादगी आपको आश्चर्यचकित कर देगी कि एक विंटेज बेंटले के "कॉग" को मास्टर करना इतना मुश्किल क्यों हो सकता है।


       फोर्ड मॉडल ए अधिकतम 65 मील प्रति घंटे तक शीर्ष फटने के साथ 50 मील और घंटे की एक क्रूजिंग गति बनाए रख सकता है। यह और भी आश्चर्यजनक है जब कोई यह मानता है कि इंजन 40 हॉर्स पावर का 4 सिलेंडर इंजन है जो 2200 क्रांति प्रति मिनट (आरपीएम) पर चल रहा है।

        

          मॉडल ए इस मायने में उल्लेखनीय था कि इसने उच्च गुणवत्ता के साथ एक नया मानक स्थापित किया जो कि एक किफायती फैशन में एक मजबूत, विश्वसनीय और विशिष्ट मोटरिंग से अधिक प्रदान करता है, जो अपने समय के एक मोटर वाहन उत्पाद की खरीद मूल्य के लिए एक समझदार राशि से अधिक के बदले में प्रदान करता है। अपने दिन के मार्केट लीडर - द फोर्ड मोटर कंपनी से।

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