jeudi 7 octobre 2021

 एसी और डीसी इलेक्ट्रिक मोटर्स के बीच अंतर।




लेख निकाय:

दो मुख्य प्रकार के इलेक्ट्रिक मोटर हैं। डायरेक्ट करंट या DC और अल्टरनेटिंग करंट या AC मोटर्स हैं। डीसी या एसी का संदर्भ यह दर्शाता है कि विद्युत प्रवाह को मोटर के माध्यम से और कैसे स्थानांतरित किया जाता है। दोनों प्रकार की मोटरों के अलग-अलग कार्य और उपयोग होते हैं। डीसी मोटर्स दो सामान्य प्रकारों में आती हैं। उनके पास ब्रश हो सकते हैं या ब्रश रहित हो सकते हैं। एसी मोटर्स भी दो अलग-अलग प्रकारों में आती हैं। वे दो चरण या तीन चरण हो सकते हैं। डीसी और एसी मोटर्स में अंतर कभी-कभी सूक्ष्म होते हैं, लेकिन ये अंतर एक निश्चित उपयोग के लिए एक प्रकार को बेहतर बनाते हैं।


डायरेक्ट करंट या डीसी इलेक्ट्रिक मोटर उन स्थितियों के लिए काम करते हैं जहां गति को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। डीसी मोटर्स में एक स्थिर और निरंतर करंट होता है। डीसी मोटर्स पहले और सबसे पहले इस्तेमाल की जाने वाली मोटरें थीं। हालांकि, वे लंबे समय तक बिजली उत्पादन में उतने अच्छे नहीं पाए गए। बिजली पैदा करने के लिए डीसी मोटर्स का उपयोग करते हुए पाई जाने वाली इलेक्ट्रिक कंपनियां काम नहीं कर पाईं क्योंकि बिजली के संचारण के दौरान बिजली चली गई थी। ब्रश डीसी मोटर्स रिंग का उपयोग करती हैं जो करंट का संचालन करती हैं और चुंबकीय ड्राइव बनाती हैं जो रोटर को शक्ति प्रदान करती हैं। ब्रशलेस डीसी मोटर्स रोटर को शक्ति देने वाले चुंबकीय ड्राइव का उत्पादन करने के लिए एक स्विच का उपयोग करती हैं। डायरेक्ट करंट मोटर्स अक्सर घर के आसपास के उपकरणों में पाए जाते हैं।


एसी मोटर किस प्रकार की होती है, इसके आधार पर अल्टरनेटिंग करंट या एसी इलेक्ट्रिक मोटर का अलग-अलग उपयोग किया जाता है। सिंगल फेज एसी मोटर्स को सामान्य प्रयोजन मोटर्स के रूप में जाना जाता है। वे कई अलग-अलग स्थितियों में अच्छा काम करते हैं। ये एसी मोटर उन प्रणालियों के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं जिन्हें शुरू करना कठिन होता है क्योंकि उन्हें आगे बहुत अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। तीन चरण, जिसे पॉलीफ़ेज़ भी कहा जाता है, एसी मोटर्स आमतौर पर औद्योगिक सेटिंग्स में पाए जाते हैं। इन मोटरों में उच्च प्रारंभिक शक्ति भी होती है जो समग्र शक्ति के निचले स्तर को संचारित करती है। एसी पावर को इसका नाम इस तथ्य से मिलता है कि यह सत्ता में वैकल्पिक है। एसी मोटर द्वारा दी जाने वाली बिजली की मात्रा सिस्टम को संचालित करने के लिए आवश्यक बिजली की मात्रा से निर्धारित होती है।


डीसी और एसी इलेक्ट्रिक मोटर घर से लेकर कार से लेकर औद्योगिक संयंत्रों तक हर जगह मिल जाते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी के लिए मोटर्स महत्वपूर्ण हैं। डीसी मोटर्स को पेश किया गया और जिस तरह से कई चीजें की जाती हैं, उसमें एक बड़ी क्रांति हुई। जब एसी मोटरें बाजार में आईं तो उनकी अद्भुत प्रारंभिक शक्ति क्षमता के कारण मोटरों को बदला हुआ देखा गया। डीसी मोटर और एसी मोटर कई मायनों में अलग हैं, लेकिन वे दोनों अभी भी दुनिया को शक्ति देने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

 ब्लैकहॉक हेलीकाप्टर का विकास



हेलीकॉप्टर



लेख निकाय:

वर्ष 1972 था। वह वर्ष जब यूएसएएफ ने वियतनाम युद्ध में अपना सबक सीखा था। इस वर्ष बेल की ह्युई श्रृंखला को बदलने और अधिक विश्वसनीय और बहुमुखी हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने की आवश्यकता दी गई। और इसलिए, अमेरिकी सेना ने सिकोरस्की और बोइंग-वर्टोल को 3 प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टरों का उत्पादन और परीक्षण करने के लिए कमीशन किया जो कि मजबूत, सरल और यूटीटीएएस या यूटिलिटी टैक्टिकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सिस्टम की आवश्यकताओं के भीतर थे।


स्कोर्स्की हेलीकॉप्टरों का नाम YUH-60A रखा गया, जबकि बोइंग-वर्टोल हेलीकॉप्टरों को YUH-61A नाम दिया गया। सालों बाद, दोनों कंपनियां आमने-सामने चली गईं। सिकोरस्की के YUH-60A को विजेता घोषित किया गया। सिकोरस्की को तुरंत UH-60A ब्लैकहॉक्स की पहली 15 इकाइयों के उत्पादन के लिए अनुबंधित किया गया था।


चूंकि सेना ने हेलीकॉप्टर के विनिर्देशों का निर्माण किया था, इसलिए सामान्य उपस्थिति सचमुच सेना द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं के भीतर बनाई गई थी- जिसे यूटीटीएएस हेलीकॉप्टर के रूप में फिट होने के लिए कहा गया है।

शर्तों में से एक यह है कि ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर फिट होना चाहिए और सी-130 हरक्यूलिस के कार्गो बे में एयर लिफ्ट किया जा सकता है। इस प्रकार, ब्लैकहॉक को एक मोबाइल स्टेबलाइजर, चार-ब्लेड वाले एंटी-टॉर्क रोटर और तेजी से बहने वाली ऊर्ध्वाधर पूंछ के साथ एक लंबी, नीचे की ओर झुकी हुई पूंछ की विशेषता थी। यह अधिक लिफ्ट का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।


1979 में, पहला ब्लैकहॉक्स अमेरिकी सेना को दिया गया था। प्रारंभिक उत्पादन के बाद, सिकोरस्की ब्लैकहॉक्स का एकमात्र निर्माता बन गया। और 1988 में, कंपनी ने सेना के लिए लगभग 1000 इकाइयों का उत्पादन किया था, जो विशेष युद्ध-समर्थन भूमिकाओं, हवाई चिकित्सा निकासी और उपयोगिता परिवहन जैसे कई उद्देश्यों की पूर्ति करती थी।


ब्लैकहॉक्स की अच्छी प्रतिष्ठा के जवाब में, सेना ने सिकोरस्की को 2 ब्लैकहॉक वेरिएंट: ईएच -60 ए और ईएच -60 बी का उत्पादन करने का आदेश दिया था। ये 2 इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर हैं।


80 के दशक के दौरान EH एक अधिक उच्च तकनीक वाला ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर बन गया।


ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर युद्ध के लिए बनाए जाते हैं। YUH-60A को विभिन्न प्रकार की संरचनात्मक विशेषताओं के साथ भारी आग को झेलने के लिए डिज़ाइन किया गया था। मजबूत लेकिन लचीला शरीर शत्रुतापूर्ण फायरिंग के तहत यात्रियों और चालक दल दोनों की सुरक्षा करता है। सेल्फ-सीलिंग ईंधन टैंक, बख्तरबंद केबिन और मजबूत मुख्य रोटर ब्लेड के साथ, जो 23 मिमी एंटी-एयर तक हिट को बनाए रख सकते हैं, ब्लैकहॉक को अपनी उड़ान बनाए रखता है। पहिएदार लैंडिंग गियर को भारी लैंडिंग और ऊर्ध्वाधर प्रभावों को बनाए रखने और अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


वर्षों से, ब्लैकहॉक्स का युद्धों में परीक्षण किया जाता है और इसे कई रूपों में उत्पादित किया जाता है। आज, ब्लैकहॉक्स का उपयोग दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे कि शांति स्थापना, मुकाबला हमला, नशीली दवाओं की रोकथाम, सीमा पर गश्त, चिकित्सा निकासी और आपदा राहत।

 प्राचीन कारों और ट्रकों के इंटीरियर का विवरण देने का विवरण




लेख निकाय:

आपकी प्राचीन कार या ट्रक एक खजाना है। इतिहास, वर्ग और बीते दिनों के प्रदर्शन का एक क़ीमती अधिकार। जबकि आप कभी भी समय में पीछे नहीं जा सकते हैं, आप प्राचीन कारों और ट्रकों की आभा और गरिमा को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं। जितना संभव हो सके उनकी मूल स्थिति के करीब उनका विवरण या सफाई और संरक्षण करना, मालिक का सपना है।


बहाली प्रक्रिया के हर चरण में यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि सभी मूल सामग्रियों को केवल उन उत्पादों के साथ व्यवहार किया जाता है जो सामग्री की भविष्य की गुणवत्ता और स्थायित्व पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालते हैं।


एक विशेष रूप से नाजुक क्षेत्र आपके एंटीक का इंटीरियर है। चाहे सीटें प्लास्टिक, कपड़े या चमड़े की हों, उन्हें देखभाल के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में नुकसान न हो। उपयोग किए जाने वाले सफाई उत्पादों को सावधानी से चुना जाना चाहिए। आज की तकनीक इन पुरानी सामग्रियों को नुकसान पहुंचाए बिना सफाई की दुविधा के कई उत्कृष्ट समाधान प्रदान करती है।


ऐसे उत्पादों का चयन करना जो एक चरण में सफाई और सुरक्षा करते हैं, आपका समय बचाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके इंटीरियर की निरंतर सुरक्षा हो। फिर, ऐसे उत्पादों को चुनना महत्वपूर्ण है जो बार-बार उपयोग के साथ इंटीरियर की सामग्री को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। आप अपने वाहन के इंटीरियर में पाए जाने वाले सीटों, डैशबोर्ड और रबर मोल्डिंग के लिए इस प्रकार के क्लीनर पर विचार करना चाह सकते हैं। ध्यान दें कि अपघर्षक क्लीनर का कोई भी रूप, चाहे कितना भी छोटा अपघर्षक हो, बार-बार उपयोग करने से, साफ की जा रही सतह को खराब करना शुरू हो जाएगा।


एक क्लासिक कार या ट्रक के इंटीरियर में एक विशिष्ट दाग होना असामान्य नहीं है जो क्षेत्र को नुकसान पहुंचाए बिना हटाना लगभग असंभव लगता है। फिर से, सावधान रहें कि अपघर्षक क्लीनर का उपयोग न करें। याद रखें कि आपकी एंटीक कार या ट्रक का इंटीरियर कई सालों से खराब है। सामग्री खराब हो गई है, और बस समय के साथ नाजुक हो गई है। कठोर रसायनों के बिना दाग को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया स्पॉट रिमूवर सबसे अच्छा समाधान है। धीरे-धीरे आगे बढ़ें और दाग को पूरी तरह से हटाने के लिए यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को धीरे से दोहराएं। अत्यधिक जिद्दी दागों के लिए एक या अधिक उपचार आवश्यक हो सकते हैं। कठोर स्क्रबिंग और रगड़ने से केवल सामग्री को नुकसान होगा। सफाई कर्मी को काम करने दें।


एक बार जब आप बहाली की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं और आपकी प्राचीन कार या ट्रक अच्छी स्थिति में है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे और इसमें अपने निवेश की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करें। बहाली की प्रक्रिया में सबसे अधिक समय, प्रयास और धन लगने की संभावना है। अब आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका वाहन अच्छी स्थिति में रहे।


इस बिंदु पर, वाहन को जलवायु-नियंत्रित वातावरण में संग्रहीत करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि संभव हो तो अत्यधिक गर्मी, ठंड और नमी से बचना चाहिए। जब भी वाहन को शो या ड्राइव के लिए बाहर ले जाया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब भी आप कर रहे हों तो इसे ठीक से साफ कर लें। सफाई और सुरक्षा के संबंध में जो कुछ भी वास्तव में आवश्यक होना चाहिए वह हल्का रखरखाव होगा। एक चामोइस कपड़े के साथ एक अच्छा पोंछ सबसे अधिक संभावना है। चामो के कपड़े नमी को अवशोषित करने, धूल और जमी हुई मैल को साफ करने और सतह को चमकाने के लिए उत्कृष्ट हैं।


आपकी एंटीक कार या ट्रक कई सालों से चल रहा है। लालित्य का एक सच्चा प्रदर्शन। कुछ सरल कदम आने वाले वर्षों के लिए इसे शानदार बनाए रखेंगे।

 शीर्षक:
द डेथ ऑफ़ द मसल कार - माई फर्स्ट केस




लेख निकाय:

यह 70 के दशक में हुआ था, लेकिन सबूत अभी भी मौजूद थे। यह गायब हो रही अश्वशक्ति का मामला था और यही हुआ।


मांसपेशी कार के युग में शक्ति ही सब कुछ थी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या था, स्पोर्ट्स कार, फैमिली कार, पिकअप; इसमें हुड के नीचे सबसे बड़ा वी -8 संभव भरा हुआ था। घन इंच राजा थे और विज्ञापित शक्ति खगोलीय थी। ये कारें सड़क पर किसी और चीज की विंडस्क्रीन में रेत मार सकती हैं।


लेकिन तब अश्वशक्ति रातों-रात गायब होती दिख रही थी!


मेरी पसंदीदा मसल कार, फोर्ड मस्टैंग को ही लीजिए। माचो मॉडल में वी -8 एस थे, हालांकि नम्र मॉडल इनलाइन छह के साथ आए थे। 1969/70 में सबसे बड़े छह में 200 घन इंच और 155 अश्वशक्ति थी।


V-8s ने क्या पंच किया? सबसे शक्तिशाली 351 ने 1970 में 300 hp और 1968 में 427 ने 390 hp दिया। लेकिन 1973 तक सबसे शक्तिशाली मस्टैंग में सिर्फ 156 hp के साथ 351 V-8 था। 1970 में उसके पास जो था उसका लगभग आधा, और 1970 के छह में 200 घन मीटर से अधिक केवल एक अश्वशक्ति! जहां तक ​​1974 की मस्टैंग II की बात है, हम वहां भी नहीं जाएंगे।


कहानी अन्य निर्माताओं के साथ समान थी। क्या हो रहा था? यह बस नहीं जोड़ा। क्या मैं आंकड़ों पर भरोसा कर सकता हूं?


मेरे जासूस गुरु, अगाथा क्रिस्टी ने मुझे सिखाया कि जब आप किसी मामले को सुलझा रहे होते हैं तो आप किसी पर भरोसा नहीं कर सकते। हत्यारे झूठ बोलते हैं। इस मामले में यह हत्या नहीं थी, हालांकि यह मांसपेशी कार की मौत थी, और यह इतना झूठ नहीं था जितना कि पूरी सच्चाई नहीं बता रहा था। और बाहरी ताकतें खेल में थीं।


मुझे गहरी खुदाई करनी थी। मुझे तथ्यों का पता लगाना था। अश्वशक्ति लगभग आधी क्यों होगी?


यह पता चला कि कुछ कारण थे। सेल्समैनशिप एक थी। हॉर्सपावर ही सब कुछ था तो क्यों न इसे सेल्समैन फ्रेंडली तरीके से नापें? सकल SAE अश्वशक्ति का उपयोग किया गया था। बिजली को बिना बिजली के भूखे सामान के साथ चक्का पर मापा जाता था। केवल आवश्यक वस्तुओं का ही उपयोग किया जाता था।


1972 में SAE नेट माप को चरणबद्ध किया गया था। पावर को अभी भी चक्का पर मापा जाता था लेकिन सभी सहायक उपकरण पूर्ण निकास प्रणाली, उत्सर्जन नियंत्रण, सभी पंप और अल्टरनेटर सहित स्थापित किए गए थे। एसएई नेट की तुलना एसएई ग्रॉस से बिल्कुल नहीं की जा सकती क्योंकि मापने में बहुत अधिक विविधताएं हैं, लेकिन यह लगभग 80% नीचे है। इसलिए बिजली रेटिंग गिर गई। 1973 में हॉर्सपावर की रेटिंग फिर से नीचे चली गई क्योंकि पावर सैपिंग एमिशन कंट्रोल को कड़ा कर दिया गया था।


सकल SAE अश्वशक्ति ने सूचीबद्ध शक्ति को ऊपर धकेल दिया था। तो क्या विज्ञापित अश्वशक्ति कुछ कार कंपनियों ने इस्तेमाल की थी। ब्रोशर के लिए संख्याओं को थोड़ा गोल करने में क्या गलत है? निश्चित रूप से इससे बिक्री में भी मदद मिलेगी।


चारों ओर सरपट दौड़ती इस अश्वशक्ति पर न केवल युवा लोगों ने ध्यान दिया।


सुरक्षा विधायकों ने देखा, और इसी तरह बीमा कंपनियों ने बीमा के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर दिया। सड़क पर यह शब्द है कि 1967 में एक स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड वाले 25 वर्ष से कम आयु के एक युवा ने GTO कवरेज के लिए प्रति वर्ष $700 का भुगतान किया होगा। आउच! कुछ कार कंपनियों ने अपनी विज्ञापित अश्वशक्ति रेटिंग कम कर दी।


1970 में मांसपेशियां चरम पर थीं, और 1971 तक वे पिलपिला होने लगी थीं। इंजनों को अलग किया जा रहा था और एक और साल के भीतर बड़े इंजन गिराए जा रहे थे।


1973 में कई मांसपेशी कारें अपने पूर्व स्वयं की छाया थीं। और वे देर से '73 के तेल संकट से समाप्त हो गए थे। गैस स्टेशनों और बढ़ती कीमतों पर लंबी लाइनें एक वास्तविक झटका थीं, और इसलिए 55 मील प्रति घंटे की राष्ट्रीय गति सीमा थी। गैस गुलजार गैर-जिम्मेदार, महंगे और अवांछित थे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने मज़ेदार थे।


इसलिए यह अब आपके पास है। मुझे अब पता चल गया था कि उस सारी पाशविक शक्ति का क्या हुआ है। कुछ अतिशयोक्ति ने सूचीबद्ध अश्वशक्ति को ऊपर धकेल दिया था। एक निष्पक्ष, अधिक सटीक माप प्रणाली ने इसे नीचे ला दिया। उत्सर्जन नियंत्रणों ने इसे और नीचे ला दिया, और बीमा की बढ़ती लागतों ने ग्राउंड-थंपिंग पावर को खुद के लिए बहुत महंगा बना दिया। तेल संकट ने मसल कार को बंद कर दिया। यह मामला सुलझ गया।

 नशे में गाड़ी चलाने के खतरे




लेख निकाय:

आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन के सभी 90% से अधिक ड्राइवरों का मानना ​​है कि शराब के प्रभाव में गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक है, और नशे में गाड़ी चलाने के खतरों को पहचानते हैं। इस आँकड़ों के साथ समस्या यह है कि इसका मतलब है कि ब्रिटेन के दो मिलियन से अधिक ड्राइवरों को यह सोचना चाहिए कि शराब पीकर गाड़ी चलाना खतरनाक नहीं है। यह सच से आगे नहीं हो सकता है, ब्रिटिश सड़कों पर हर साल 3000 से 3500 लोग शराब से संबंधित दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं।


अखबारों की सुर्खियां आमतौर पर दावा करती हैं कि संख्या गिर रही है, हालांकि यह सच है कि पिछले कुछ वर्षों में संख्या में गिरावट आई है, इसकी तुलना केवल रिकॉर्ड ऊंचाई से की जाती है। जब आप पहली बार देखते हैं तो यह आंकड़ा 1979 में दर्ज किया गया था, केवल 1600 लोग मारे गए थे, जो आज के आंकड़ों का आधा है। इसलिए, यह तर्क देना कठिन लगता है कि ये 'अच्छे' आंकड़े हैं और मौतों की संख्या कम हो रही है।


आपके सिस्टम में अल्कोहल के साथ ड्राइविंग के लिए यूके की कानूनी सीमा 80 मिलीग्राम अल्कोहल से 100 मिलीलीटर रक्त है। यह जरूरी नहीं है कि यदि आपके शरीर में इस सीमा से कम है तो आप ड्राइव करने के लिए सुरक्षित हैं। अमेरिका में, कई राज्यों ने उन ड्राइवरों पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाया है जो कानूनी सीमा से कम थे लेकिन फिर भी ड्राइव करने के लिए अयोग्य माने जाते थे।


70 के दशक के अंत में भी अगर पुलिस ने शराब के नशे में धुत एक ड्राइवर को रोका, तो उनके पास अक्सर ब्रेथ एनालाइजर उपलब्ध नहीं होते थे। और यह भी मानेंगे कि ड्राइवर का रवैया 'ज्यादा नशे में नहीं' था और उन्हें बाकी घर चलने दिया। वह रवैया पूरी तरह से गायब हो गया है; पुलिस अब हमेशा उन ड्राइवरों के लिए सजा की मांग करती है जो सीमा से एक छोटे से अंश से भी अधिक हैं।


यदि आप शराब पीकर गाड़ी चलाना चुनते हैं तो अब कठोर दंड का प्रावधान है, न केवल कुछ, बल्कि सभी अपराधियों का उदाहरण बनाने की दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ। सीमा से ऊपर गाड़ी चलाने पर 12 महीने का प्रतिबंध, 5,000 पाउंड का जुर्माना और छह महीने तक की जेल की सजा का प्रावधान है, और यह पहली बार अपराध है। कोई भी जो सोचता है कि श्वास परीक्षण से इंकार करना एक अच्छा विचार है, वही दंड का सामना करता है।


ड्रिंक-ड्राइविंग के लिए आपके लाइसेंस पर एक अनुमोदन ग्यारह साल तक नहीं हटाया जाता है, इसका मतलब है कि ग्यारह साल के लिए अगर पुलिस आपको खींचती है तो वे लगभग निश्चित रूप से आपकी सांस लेंगे, इस आधार पर कि आपके पास ड्राइविंग के खतरों को अनदेखा करने का इतिहास है। पिया हुआ।


बीमा कंपनियां ड्रिंक ड्राइविंग दृढ़ विश्वास वाले व्यक्ति के बजाय स्पोर्ट्स कार के साथ सत्रह साल की उम्र के व्यक्ति को पसंद करेंगी क्योंकि वे जोखिम को कम मानते हैं। इसका मतलब है कि सजा से पहले आपने जितना भुगतान किया था उससे कई गुना अधिक प्रीमियम हो सकता है। दूसरे अपराध के बाद, किसी भी कीमत पर बीमा प्राप्त करना लगभग असंभव है।


नशे में धुत ड्राइवर जिन्होंने किसी और को मार डाला, वे अक्सर लापरवाह ड्राइविंग कानूनों के तहत आते थे, जिसमें अधिकतम 2,500 पाउंड का जुर्माना लगाया जाता था। शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में लापरवाही से गाड़ी चलाने से मौत का नया अपराध, दो साल की अधिकतम अयोग्यता और चौदह साल की जेल की सजा के साथ थोड़ा सख्त है।


शराब पीना और गाड़ी चलाना अब पूरी तरह से सामाजिक रूप से अस्वीकार्य है, न केवल अदालतें इस तरह के व्यवहार पर भड़कती हैं। मित्र और पड़ोसी अपराधियों को बहिष्कृत कर सकते हैं, नियोक्ताओं को दोषी ड्रिंक ड्राइवरों को लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है, और यदि वे करते भी हैं, तो उनके बीमाकर्ता अक्सर रोजगार को रोक देंगे। कैजुअल ड्रिंक ड्राइविंग के दिन अच्छी तरह से और सही मायने में खत्म हो गए हैं, क्योंकि अधिकांश लोग ब्रिटिश सड़कों पर नशे में ड्राइविंग के खतरों को पहचानते हैं।

 दहात्सू चराडे जीवन रेखा




लेख निकाय:

Daihatsu Motor Co., Ltd. वास्तव में कारों और वाहनों का निर्माता है जिसका मुख्य मुख्यालय जापान में स्थित है। यह ऑटो निर्माता कॉम्पैक्ट कारों और छोटी कारों की डिजाइनिंग और क्राफ्टिंग के लिए जाना जाता है। जापान में, इन छोटी और कॉम्पैक्ट कारों को "केई जिदोशा" के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में, Daihatsu हाइब्रिड के साथ-साथ दो स्ट्रोक डीजल इंजनों पर भी शोध और दिलचस्प और उपयोगी जानकारी प्राप्त करता है।


इस निर्माता के यात्री कार मॉडल में दहात्सु बौना तालियों का खिलौना मॉडल, अतराय, बी-गो, बून, सेरिया, चराडे, कॉम्पैग्नो, कंसोर्ट, कोपेन, कुओर, हिजेट, मैक्स शामिल हैं। , बौना, चाल, रॉकी, सिरियन, तरुना, टेरियोस, वलेरा, ज़ेनिया और वाईआरवी।


1977 से, Daihatsu Charade पहले से ही सड़कों और सड़कों पर घूम रहा है। Daihatsu कंपनी की सामान्य छोटी और कॉम्पैक्ट कार के विपरीत, यह वाहन वास्तव में एक बड़ी कॉम्पैक्ट कार है। इसे तैयार किया गया है ताकि अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ तुलना करने में सक्षम हो सके। जिस साल इस वाहन ने पहली बार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स को उतारा, उस पहली पीढ़ी के दाइहात्सु चरदेस, या जिसे जी 10 के रूप में जाना जाता था, तीन दरवाजों या पांच दरवाजों के साथ हैचबैक के रूप में उपलब्ध हुआ। बिजली तीन सिलेंडर वाले 993 सीसी इंजन से आई थी। इसमें 50 hp JIS बनाने की क्षमता थी।


अगला बैच 1983 में आया और दहात्सु चरदेस के इस अगले बैच को G11 के नाम से जाना गया। वही बॉडी स्टाइल बने रहे। इस बार, हालांकि, इसके 1.0 लीटर इंजन में सिलेंडर के साथ कई भिन्नताएं थीं। उनमें से इसका टर्बोचार्ज्ड संस्करण था जो 68 hp JIS और एक डीजल संस्करण भी बनाने में सक्षम था। पहली बार पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया गया था। इस बैच के साथ दो संस्करण बनाए गए थे और यह चौकोर आंख और बिल्ली की आंख के संस्करण थे।


G11 के बाद दो और पीढ़ियां आईं। तीसरी पीढ़ी 1987 में आई और पिछली पीढ़ी ने 1994 में अपना रास्ता खोज लिया। 1987 की तीसरी पीढ़ी को G100 श्रृंखला के रूप में जाना जाने लगा। 1994 में दृश्य में प्रवेश करने वाले Daihatsu Charades की चौथी पीढ़ी के अनुसार, उस समूह को G200 श्रृंखला के रूप में करार दिया गया था। Daihatsu Charade का क्राफ्टिंग और उत्पादन 2005 में पूरी तरह से बंद हो गया और बाद में Daihatsu Sirion और Daihatsu YRV द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

 कंटूर वर्ष




लेख निकाय:

फोर्ड टेंपो की जगह फोर्ड कंटूर है। यह होंडा एकॉर्ड, क्रिसलर सिरस, डॉज स्ट्रैटस और अन्य कॉम्पैक्ट और मध्यम आकार के सेडान के साथ सख्ती से प्रतिस्पर्धा करता है। यह वाहन संयुक्त राज्य अमेरिका में फोर्ड मोटर कंपनी द्वारा तैयार और निर्मित किया गया है और इसे जीएल, एलएक्स और स्पोर्टी एसई सहित कुछ ट्रिम स्तरों में उपलब्ध कराया गया है। यह वाहन प्रदर्शन, परिशोधन और समग्र निष्पादन का अनुभव करता है।


इस वाहन में एक मानक दोहरे एयरबैग हैं और वैकल्पिक सुविधाओं में एंटीलॉक ब्रेक और ट्रैक्शन कंट्रोल शामिल हैं। इसके अलावा, इस वाहन की अन्य विशेषताएं बंपर हैं जो पांच मील प्रति घंटे के प्रभाव का सामना कर सकते हैं, और एक बेस इंजन जो 2.0 लीटर 4-सिलेंडर इंजन था जो 125 हॉर्स पावर का उत्पादन कर सकता था जो 5-स्पीड मैनुअल शिफ्ट या वैकल्पिक इलेक्ट्रॉनिक 4- के साथ अच्छी तरह से काम करता है। स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन।


इस वाहन को अपने कई हिस्सों में कई बार दुर्घटना का सामना करना पड़ा। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में एक दोषपूर्ण मैनुअल लीवर पोजिशन सेंसर था। यदि सर्दियों के महीने में पार्किंग ब्रेक केबल्स में कुछ बर्फ होती है, तो यह ब्रेक को रिलीज नहीं होने देगा। इसके डैशबोर्ड की लाइटें चार्ज वार्निंग लाइट्स के चमकने के साथ कुछ खराब थीं। 1995 में इसके उत्पादन के बाद से, यह पहले से ही प्रदर्शन दोषों से ग्रस्त है। सूची में फ्रंट सीटबेल्ट एंकर टैब क्रैकिंग, फ्यूल-टैंक फिलर रीइन्फोर्समेंट लीकिंग, इसके प्लास्टिक फ्यूल-फिलर पाइप पर मेटल शील्ड, रिफाइवलिंग के दौरान स्टेटिंग चार्ज विकसित करना, जो एक इग्निशन स्रोत हो सकता है, पैसेंजर एयरबैग्स इनफ्लोटर बॉडी क्रैकिंग, हेड लैंप पर ओवरहीटिंग और वायरिंग शामिल हैं। -हार्नेस टर्मिनल जिसके परिणामस्वरूप इंस्ट्रूमेंट लाइट, पार्किंग लैंप और टेल लैंप के लिए ओपन सर्किट हो सकता है, कई चरम वातावरण में जंग के परिणामस्वरूप फ्रैक्चरिंग फ्रंट कॉइल स्प्रिंग्स, और मालिक गाइड मैनुअल पर्याप्त रूप से स्पष्ट नहीं हैं।


हालांकि, इन हादसों के कारण, फोर्ड कंटूर में कई बड़े बदलाव किए गए ताकि अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर ड्राइविंग अनुभव को पूरी तरह से सुविधाजनक बनाया जा सके। 1995 में, फोर्ड कंटूर ने अपने बंपर पर अपनी क्रोम धारियों को कम कर दिया और इसके शरीर को रंगीन किया गया था। पीछे की सीट लेग रूम को बेहतर बनाने के लिए आगे की सीटों को अब पीछे की ओर मोड़ दिया गया था। एक साल बाद, कर्षण नियंत्रण और गर्म दर्पण अब एक विकल्प नहीं थे। रिमोट फ्यूल डोर रिलीज को हटा दिया गया था। उपलब्ध कराया गया आंतरिक ट्रंक रोशनी, झुकाव स्टीयरिंग व्हील, और पावर एंटेना। वर्ष 1997 ने फोर्ड कंटूर स्पोर्ट को इसके आगे और पीछे के सिरों में नए डिजाइन बनाए। रूफ लाइन को बदल दिया गया और रियर डेक को छोटा कर दिया गया ताकि रियर सीट हेडरूम को और बेहतर बनाया जा सके। इसके उत्पादन के अंतिम वर्ष, 2000 के लिए, प्रत्येक ट्रिम स्तर को अलग-अलग परिवर्तन और आराम प्राप्त हुए।


2000 फोर्ड कंटूर में एल्यूमीनियम ब्लॉक और सिर के साथ एक डीओएचसी 24-वाल्व वी 6 इंजन था। इसमें पोर्ट फ्यूल इंजेक्शन के साथ Ford EEC-IV इंजन कंट्रोल सिस्टम था। इसमें 6250 आरपीएम पर 170 बीएचपी की शक्ति और 165 एलबी-फीट की क्षमता थी। 4250 आरपीएम पर टॉर्क का। इसने 5-स्पीड मैनुअल का ट्रांसमिशन स्पोर्ट किया। इसका वजन 2910 पौंड था। फोर्ड कंटूर का व्हीलबेस 106.5 इंच और लंबाई 183.9 इंच थी।


फोर्ड पार्ट और फोर्ड ऑटो पार्ट्स फोर्ड कंटूर मालिकों और फोर्ड उत्साही लोगों को फोर्ड काउंटर पार्ट्स जैसे उच्चतम गुणवत्ता वाले फोर्ड ऑटो पार्ट्स की एक पूरी लाइन प्रदान करते हैं।

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