खेल उपयोगिता वाहन का संक्षिप्त इतिहास
ऑटो, कार, ट्रक, वैन, एसयूवी, फोर्ड, टोयोटा, इसुजु
लेख निकाय:
हम में से अधिकांश ऑटोमोबाइल और हेनरी फोर्ड के मॉडल "टी" के जन्म से परिचित हैं, लेकिन हम अक्सर सड़क पर सबसे लोकप्रिय वाहनों में से एक के निर्माण की अनदेखी करते हैं: एसयूवी। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता है, वैसे ही बाकी सब कुछ होता है और एक समय में एक बड़े, अधिक बीहड़ वाहन की आवश्यकता सामने आती है, जो इसी क्षण सड़क पर सभी एसयूवी के लिए मार्ग प्रशस्त करती है।
आवश्यकता वास्तव में आविष्कार की जननी है, या इस मामले में, विकासवाद। कई लोगों का मानना है कि आधुनिक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन उस समय "डिपो हैक" (जिसे "उपनगर" या "कैरीऑल" भी कहा जाता है) के रूप में जाना जाता है, से विकसित हुआ है। डिपो हैक्स बड़े वाहन थे जो लोगों (और आमतौर पर बहुत सारे सामान) को ट्रेन डिपो से वापस ले जाते थे जब रेल लाइन लंबी दूरी की यात्रा करने का तरीका थी।
जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोगों ने लंबी दूरी की ड्राइविंग के लिए अपनी कारों का इस्तेमाल किया, और लोगों ने परिवार के सदस्यों से दूर जाना शुरू कर दिया, जिससे अधिक बार लंबी दूरी तय करने की आवश्यकता पैदा हुई, कार निर्माताओं ने 1920 के दशक में ऑटोमोबाइल बाजार में खुद को स्थापित करने का एक तरीका खोजा। 30s.
जीप ने अंततः "जीप वैगन" का उत्पादन किया, जिसे उन्होंने 1940 के दशक में परिवार के लिए "उपयोगिता वाहन" के रूप में विपणन में वर्णित किया। और इसलिए यह शब्द गढ़ा गया था। जीप ने अपनी एसयूवी लाइन विकसित करना जारी रखा, 60 के दशक की शुरुआत में लोकप्रिय वैगोनर का निर्माण किया, जबकि चेवी ने अपने एक मॉडल के लिए आधिकारिक नाम "उपनगरीय" के साथ घाव किया। 60 के दशक में, जब सर्फ दृश्य और सर्फिंग जीवन शैली लोकप्रिय हो गई, वैगनों ने उड़ान भरना शुरू कर दिया और हमेशा लोकप्रिय "वुडी" को मान्यता मिली।
जहाँ तक हम बता सकते हैं, इस प्रकार के "कैरीऑल" वास्तव में आधुनिक एसयूवी के अग्रदूत थे। जैसे-जैसे बेबी बूम जनरेशन बड़ी होती गई और खुद के बच्चे पैदा करने लगे, स्पोर्टी वाहनों की चाहत जो पूरे परिवार और कुछ को अपनी चपेट में ले सकती थी, बढ़ने लगी। उस समय, प्रति परिवार औसतन 2.7 बच्चे थे, एक आबादी जो अभी भी बढ़ रही थी और जैसे-जैसे शहरी फैलाव ने जोर पकड़ना शुरू किया, लोगों ने खुद को पहले से कहीं अधिक बार अपने वाहनों में पाया। एसयूवी अधिक शक्ति और एक कामुक शैली के साथ, भरी हुई स्टेशन वैगन के लिए लोकप्रिय विकल्प बन गई।
70 के दशक में उच्च गैस की कीमतें आईं, जिससे बड़े इंजन और एसयूवी जैसे उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों की बिक्री कम हो गई। लोगों ने "कैरीऑल" को ध्यान में रखते हुए ईंधन-कुशल मिनी-वैन की ओर बढ़ना शुरू कर दिया।
80 के दशक के चारों ओर लुढ़कने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय तक जीवित। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था में उछाल आया, वैसे-वैसे अमेरिकी को बड़े, उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों की फिर से और बड़ी जरूरत थी। कई एसयूवी निर्माता 10-सिलेंडर इंजन के साथ चरम सीमा पर चले गए (फोर्ड भ्रमण एक है)। यह आकार और शक्ति के बारे में था।
हालाँकि, 1990 और 2000 के दशक के दौरान कई कारणों से इस प्रवृत्ति ने गति खो दी। एसयूवी के अंदर यात्रियों और सड़क पर छोटी कारों दोनों के लिए असुरक्षित होने के कारण जांच की गई। जैसे-जैसे शहरी स्थान कम होने लगा, पार्किंग की जगह छोटी होती गई और शहर में ड्राइविंग के लिए बीहेम एसयूवी कम व्यावहारिक हो गई। ईंधन दक्षता की एक नई जागरूकता अर्थव्यवस्था पर नहीं, बल्कि पर्यावरण जागरूकता पर भी आधारित थी और लोगों ने ऐसे वाहनों के स्वामित्व पर सवाल उठाना शुरू कर दिया।
ऑटोमोबाइल उद्योग ने "कॉम्पैक्ट एसयूवी" और क्रॉस-ओवर बनाकर प्रतिक्रिया दी। टोयोटा छोटे "राव -4" के साथ बाहर आई - एक एसयूवी जिसमें एक कार के समान आकार का व्हीलबेस होता है। इसुजु लोकप्रिय एसेंडर 5-पैसेंजर। इस समय के दौरान एसयूवी भी सुरक्षित हो गई, जिसमें निष्क्रिय और सक्रिय दोनों तरह की सुरक्षा सुविधाएँ शामिल थीं।
हाल ही में, एसयूवी ने नई "हरी" कारों के साथ प्रतिस्पर्धी बने रहने की उम्मीद में, बिजली से चलने वाले वाहनों और संकरों के पर्यावरण और आर्थिक रूप से ध्वनि बैंडवागन पर कूदने की कोशिश की है। बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए एसयूवी लगातार विकसित हो रहे हैं, ऐसा नहीं लगता कि वे जल्द ही किसी भी समय बंद हो जाएंगे।