अमेरिकन मसल: फोर्ड, डॉज, और चेवी
लेख निकाय:
1950 के दशक के मध्य से 1970 के दशक के मध्य तक, डेट्रायट वाहन निर्माताओं ने कई कारों का उत्पादन किया जो "मांसपेशी" कारों से बाहर और बाहर थीं। इन प्रकार के वाहनों में समान विशेषताएं साझा की गईं: वे दो दरवाजे वाले कूप थे जिनमें सूप अप इंजन, उत्तरदायी ट्रांसमिशन, एक आक्रामक बाहरी डिजाइन और एक स्पोर्टी इंटीरियर था। उच्च ईंधन की कीमतों और बदलते स्वाद ने अंततः बिक्री को उस बिंदु तक सीमित कर दिया जहां उस समय की अवधि के बाद केवल कुछ मॉडल का उत्पादन किया गया था। आज, गैस की ऊंची कीमतों के बावजूद, मांसपेशी कार उन्माद वापस आ गया है। फोर्ड मस्टैंग के लिए धन्यवाद और कुछ हद तक डॉज से सेडान और वैगन मॉडल के लिए, लंबे समय से छोड़ी गई श्रेणी में नई रुचि है। मसल कार सेगमेंट के लिए भविष्य उज्ज्वल है क्योंकि एक और निर्माता, शेवरले, अपने पुराने प्रिय में से एक, केमेरो को वापस लाने पर विचार कर रहा है।
फोर्ड मस्टैंग के अलावा कई ऐसे वाहनों का उत्पादन किया गया था जिन्हें एक समय या किसी अन्य समय में एक मांसपेशी कार माना जा सकता था। मस्टैंग के अलावा, फोर्ड फेयरलेन 500 और फोर्ड टोरिनो ने ड्यूटी की; मरकरी मोंटेगो एक अन्य मॉडल था; शेवरले ने केमेरो और कार्वेट का उत्पादन किया; पोंटिएक जीटीओ, फायरबर्ड, और टेम्पेस्ट; 442 ओल्ड्स; American Motors' की भाला थी; प्लायमाउथ के पास 'क्यूडा' था, और डॉज ने चैलेंजर और चार्जर का निर्माण किया। आज, केवल मस्टैंग और कार्वेट ही बचे हैं, हालांकि डॉज चार्जर अपने भाई, हॉट डॉज मैग्नम वैगन के साथ चार दरवाजे वाली मांसपेशी कार के रूप में वापस आ गया है।
दिलचस्प बात यह है कि फोर्ड ने मस्टैंग को 2005 मॉडल वर्ष के लिए फिर से तैयार किया, जिससे मौजूदा मसल कार युग के क्रेज में हलचल मच गई। 1960 के दशक में निर्मित मस्टैंग्स के बाद स्टाइल की गई, वर्तमान मस्टैंग समकालीन तकनीक को शामिल करते हुए एक रेट्रो लुक को अपनाती है। इसका परिणाम यह हुआ है कि मस्टैंग वर्तमान में अपनी संपूर्ण 150,000 मॉडल क्षमता बिना किसी प्रोत्साहन के बेचती है।
मस्टैंग डेमलर क्रिसलर को अपने खुद के एक रेट्रो क्रूजर के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑटो शो में प्रदर्शित होने वाली डॉज चैलेंजर अवधारणा कार एक बड़ी हिट रही है और क्रिसलर ने 2009 में वी 8 हेमी संचालित मॉडल को वापस लाने की योजना बनाई है। इसके अलावा, जनरल मोटर्स केमेरो पर अपना आशीर्वाद देने पर विचार कर रही है, एक अन्य कार भी यूएसए ऑटो शो सर्किट के चक्कर लगाना।
तो, क्या ऐसे गैस हॉग को वापस लाना मूर्खतापूर्ण नहीं है? 1970 के दशक की शुरुआत में, मांसपेशियों की कारों की तत्कालीन वर्तमान फसल शहर के चारों ओर गैलन तक औसतन केवल 10-12 मील और राजमार्ग पर 15 या 16 मील प्रति गैलन थी। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और दक्षता के लिए धन्यवाद, यहां तक कि कार्वेट भी गैलन हाईवे के लिए एक बहुत ही सम्मानजनक 28 मील की दूरी पर लौटता है। इसलिए, हालांकि ईंधन का माइलेज निश्चित रूप से कई अन्य मॉडलों की तुलना में कम होगा, मांसपेशी कारों का नया समूह पिछली पीढ़ी की कारों को अभी भी बेहतर बनाएगा, जिनका ईंधन लाभ 1970 के दशक की कारों से 80% या उससे अधिक होगा।
सौभाग्य से, हम अभी भी काफी स्वतंत्र देश में रहते हैं और उपभोक्ता जो चाहता है, वह उपभोक्ता को मिलता है। इसलिए, V8 पावर्ड मसल कार 6 स्पीड मैनु-मैटिक ट्रांसमिशन के साथ स्पोर्ट हैंडलिंग, बकेट सीट्स और बेहतर फ्यूल इकोनॉमी के साथ कई लोगों को पसंद आएगी। नहीं, वे कल की मांसपेशी कारों के सटीक डुप्लिकेट नहीं होंगे, लेकिन वे मोटर चालकों की तलाश में पुरानी यादों और शक्ति प्रदान करेंगे। मैं इंतजार नहीं कर सकता!
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