jeudi 7 octobre 2021

 हेलीकाप्टर इतिहास में प्रारंभिक वर्ष



हेलीकॉप्टर



लेख निकाय:

इतिहास हमें बताता है कि गुरुत्वाकर्षण को धता बताने और वास्तव में उड़ने की कोशिश करने वाले मनुष्य की पहली अवधारणा एक हेलीकॉप्टर उड़ान के माध्यम से थी। प्राचीन चीन में 400 ईसा पूर्व में एक छड़ी और पंख से बने एक हाथ से काते हुए खिलौने के साथ खाते की तारीखें, जब तेजी से पर्याप्त लिफ्ट उत्पन्न करने के लिए हथेलियों के बीच घूमती है और फिर जारी की जाती है।


हालांकि, हेलीकॉप्टर की सबसे पहली, अधिक यथार्थवादी अवधारणा 15 वीं शताब्दी की है जब लियोनार्डो दा विंची ने एक काम कर रहे हेलीकॉप्टर (जाइरोस्कोप) का उत्पादन करने का प्रयास किया था। यह उत्पादन में नहीं बनाया गया था क्योंकि उनके स्केच को उनके समय से काफी आगे बताया गया था और इस अवधि में अपर्याप्त तकनीक और लिफ्ट की प्रकृति और एक मशीन की उपलब्धता के बारे में समझ थी जो इतनी बड़ी लिफ्ट बना सकती थी।


अगली शताब्दियों में कई अन्य प्रयास किए गए थे। ये सभी विफल हो गए थे, लेकिन हेलीकॉप्टर के विकास में बहुत कम प्रगति हुई थी। असफलता का कारण? दा विंची के समय की तरह ही। दा विंची के समय से 19वीं शताब्दी के अंत तक, कोई भी पर्याप्त मशीन नहीं थी जो बिजली उत्पन्न करने और लिफ्ट बनाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो।


सफलता तब मिली जब आंतरिक दहन इंजन का आविष्कार किया गया जिसने पूर्ण आकार के प्रोटोटाइप उत्पादन को एक संभावना बना दिया। लेकिन फिर, समस्याओं के बाद समस्याएं हुईं। टोक़ और संतुलन की अवधारणा पर थोड़ी सी समझ के साथ, सभी प्रारंभिक प्रयास विफल हो गए। मॉडल पलटने लगते हैं। दूसरों को मध्य हवा में नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। कई तो जमीन से उठ भी नहीं पाते थे।


ब्रेक 1907 में आया जब एक फ्रांसीसी अग्रणी पॉल कॉर्नू ने एक ट्विन-रोटर हेलीकॉप्टर बनाया जो कुछ सेकंड के लिए जमीन से ऊपर उठा। उस घटना के बाद अन्य सफल परीक्षण हुए, लेकिन 1924 तक नहीं, जब एटिने ओहमिचेन नाम के एक अन्य फ्रांसीसी ने एक ऐतिहासिक हेलीकॉप्टर उड़ान भरी जो 7 मिनट और 40 सेकंड तक चली।


अन्य लोग इन दो फ्रांसीसी लोगों का अनुसरण करने आए। बोरिस युरीव और जियोग्रिज डी बोथेज़ैट (रूसी), एलेहैमर (डच), लुई ब्रेनन (ब्रिटन), पेस्कारा (अर्जेंटीना), एटियेन ओहमिचेन (फ्रेंच), डी'एस्कैनियो (इतालवी) और जुआन डे ला सिर्वा (स्पेनिश) अन्य लोगों में से हैं। अग्रणी जो हेलीकॉप्टर के अपने संस्करण के साथ आए। 1936 में, जर्मन फॉक-वुल्फ एफडब्ल्यू 61 परिचय के साथ, ऊर्ध्वाधर उड़ान की अवधारणा एक वास्तविकता बन गई। इसे पहले व्यावहारिक हेलीकॉप्टर के रूप में सम्मानित किया गया था जो 11,243 फीट और 143 मील तक ऊंचा हो गया था।


मनुष्य का उड़ने का लंबा सपना साकार हो गया।

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