jeudi 7 octobre 2021

 पौराणिक होंडा एटीवी का इतिहास


एटीवी, सभी इलाके वाहन, होंडा एटीवी



लेख निकाय:

Honda ATVs उन पहले ऑल-टेरेन वाहनों में से एक हैं जिन्हें कभी भी उत्पादन के लिए जारी किया गया है। 1967 में, ओसामु टेकुची ने होंडा इंजीनियरों के एक समूह का नेतृत्व किया, जो कि मनोरंजन और खेल वाहन, अर्थात् सभी इलाके के वाहन के बाद की मांग बन जाएगा। उनके प्रयासों ने US90 ATV का निर्माण किया।


प्रारंभ में, इंजीनियरों ने विभिन्न विन्यासों पर विचार किया, दो पहियों से लेकर चार पहियों तक, और यहां तक ​​​​कि छह पहियों में कई अन्य घटकों के साथ। कई डिज़ाइन घंटों के बाद, इंजीनियर तीन पहियों वाले वाहन पर बैठ गए क्योंकि इसने उन्हें एक ऐसा कॉन्फ़िगरेशन प्रदान किया जो वाहन के लिए सबसे उपयुक्त था जैसा कि उन्होंने देखा।


सबसे पहले Honda ATV US90 थी। सात हॉर्सपावर के इंजन, चार-स्पीड गियरबॉक्स और एक स्वचालित क्लच के साथ, लोग इस नए प्रकार के वाहन को लगभग छह सौ डॉलर में खरीद सकते थे। 1970 का यह मॉडल मुख्य रूप से किसानों द्वारा इस्तेमाल किया गया था क्योंकि इसके मोटे टायर और रेत और बर्फ के माध्यम से सवारी करने की क्षमता थी। हालांकि, 1970 के दशक के अंत तक, लोगों ने मनोरंजक उद्देश्यों के लिए पहले के होंडा एटीवी मॉडल का उपयोग करना शुरू कर दिया।


1980 के दशक की शुरुआत में, एटीवी ने वास्तव में पकड़ बनाना शुरू कर दिया और खेल और काम दोनों के लिए एटीवी बाजार एक उन्मादी विस्तार में चला गया। अधिक से अधिक किसान भी काम के उद्देश्य से बनाए गए मॉडलों का उपयोग कर रहे थे। 1980 के दशक में होंडा ATC185, एक स्वचालित क्लच के साथ एक शक्तिशाली एटीवी, पांच स्पीड गियरबॉक्स और एक 180cc इंजन का प्रभुत्व था।


होंडा एटीवी स्पोर्ट्स उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के अनुकूल होने के लिए जल्दी थी और 1982 में एटीसी200ई को बाहर लाया। यह 192cc इंजन और डुअल रेंज 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ अपने समय के लिए एक भयानक एटीवी था, जिसने किसान एटीवी किस्म की तुलना में कहीं अधिक शक्ति प्रदान की। 1984 में होंडा ने एक रिवर्स गियर जोड़कर ATC200E में सुधार किया और उन्होंने एक नई ड्राइव श्रृंखला भी लगाई जिससे स्थायित्व में सुधार हुआ।


1980 के दशक के बाद से, होंडा एटीवी का उपयोग रेगिस्तानी सड़कों से लेकर पूरे अमेरिका में जमी हुई झीलों तक हर जगह रेसिंग के लिए किया जाता है। चूंकि होंडा अपने उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों के लिए प्रसिद्ध है जो रेसिंग के लिए उपयुक्त हैं, उनके एटीवी अलग नहीं हैं।


बाद के वर्षों के दौरान, होंडा ने और भी अधिक स्थिरता के लिए अपने एटीवी डिजाइन को तीन पहियों से चार पहियों में बदल दिया। उन्होंने चार-पहिया में एक बेहतर संस्करण जारी किया, जिससे बेहतर निलंबन और अधिक शक्तिशाली इंजन की अनुमति मिली।


होंडा एटीवी को खेल और उपयोगिता दोनों उद्देश्यों के लिए सभी इलाके के वाहनों की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव के लिए जाना जाता है। विभिन्न उपभोक्ताओं के विभिन्न स्वादों और आवश्यकताओं के अनुरूप होंडा एटीवी के कई मॉडल हैं।

 बॉडी किट पर ऐतिहासिक स्कूप



लेख निकाय:

प्रारंभ में, रेसिंग वाहनों पर ड्रैग को कम करने की आवश्यकता के परिणामस्वरूप बॉडी किट (जिसे पहले जाना जाता था और कभी-कभी ग्राउंड इफेक्ट के रूप में जाना जाता था) का उत्पादन किया गया था। विचार यह था कि जमीनी प्रभाव कार के प्रोफाइल को कम कर देगा, और कम हवा प्रतिरोध, या अधिक कुशल वायुगतिकी पैदा करेगा। इसने हवा को नीचे की बजाय कार के चारों ओर यात्रा करने के लिए विक्षेपित करके काम किया। इसके अलावा, बेहतर वायुगतिकी के साथ, कार को नियंत्रित करना आसान हो गया क्योंकि इसने उच्च गति पर भारोत्तोलन प्रभाव को कम कर दिया।


जिम हॉल के नाम से जाना जाने वाला एक व्यक्ति कार वायुगतिकी के साथ प्रयोग करने वाले पहले वैज्ञानिक अग्रदूतों में से एक था। इतिहास में मिस्टर हॉल के स्थान से पहले, वायुगतिकी को ज्यादातर विमान के उपयोग के लिए इंजीनियर किया गया था। हॉल के विचार और परियोजनाएं 1961 की शुरुआत में शुरू हुईं, हालांकि, उनके बेहतर, वायुगतिकीय डिजाइनों के लाभों की खोज बहुत बाद में नहीं हुई थी। 1970 में, उन्होंने अंततः फॉर्मूला वन रेस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक कार बनाने में मदद की। दुर्भाग्य से, हालांकि, फॉर्मूला वन ने उसी वर्ष इन "वायुगतिकीय कारों" के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि माना जाता था कि उनका अनुचित लाभ था।


हॉल के बाद, अन्य वायुगतिकीविदों और डिजाइनरों ने हॉल की कल्पना के समान कार बनाने का प्रयास किया। कुछ उल्लेखनीय योगदानकर्ताओं में गॉर्डन मरी, पीटर राइट और टोनी रुड शामिल हैं। आखिरकार इन वायुगतिकीय कारों को रेस ट्रैक पर वापस जाने की अनुमति दी गई, हालांकि, एक प्रसिद्ध रेसर जिसे गिल्स विलेन्यूवे के नाम से जाना जाता है, एक समान (वायुगतिकीय) वाहन से एक भयानक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई। नतीजतन, वाहनों को सीमित गति पर रखने के प्रयास में रेस ट्रैक पर डिजाइन को फिर से प्रतिबंधित कर दिया गया।


इन घटनाओं के बावजूद, कार उत्साही अभी भी अपने वाहनों के वायुगतिकी में सुधार करना जारी रखे हुए हैं। चाहे वे स्टाइलिंग और बाहरी उपस्थिति (बॉडी किट के साथ) में सुधार करना चाहते हों या वायुगतिकीय वाहन के बेहतर प्रदर्शन से लाभ प्राप्त करना चाहते हों, यह काम करता प्रतीत होता है।

 कार पट्टों की छिपी लागत



लेख निकाय:

ईमानदार रहें- क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो सिर्फ नई कारों से प्यार करते हैं? मैं जानता था। ठीक है, हम एक ही नाव में हैं। मुझे नई कारों से उतना ही प्यार है जितना आप करते हैं। लेकिन मुझे उतना ही अधिक भुगतान नहीं करना पसंद है, यदि आप से अधिक नहीं। इसलिए, जब कार पट्टों की बात आती है, तो मैं सुनिश्चित करता हूं और वास्तव में अपने विकल्पों को जानता हूं और मुझे अपने वाहनों को पट्टे पर देना चाहिए या खरीदना चाहिए। जैसा कि मैंने (कठिन तरीके से) कुछ बार सीखा है, एक नई कार को पट्टे पर देने में सभी प्रकार की छिपी हुई लागतें शामिल हैं। और वे वह नहीं हैं जो आप सोचते हैं कि वे हैं। आइए उनमें से कुछ को देखें।


1) मासिक पट्टा भुगतान। क्या आप जानते हैं कि वहाँ बेईमान कार डीलर हैं जो आँख बंद करके आपको काट देंगे यदि आप उन्हें जाने देंगे। सही बात है। और हो सकता है कि आपका मासिक भुगतान मनमाने ढंग से इनमें से किसी एक डीलर द्वारा मौके पर ही आपको देखकर और यह तय कर लिया गया हो कि उन्हें आपसे कितना पैसा वसूलना चाहिए। लीज फॉर्म पर सब कुछ सुनिश्चित करें और सवाल करें और गहराई से सवाल पूछें कि आपको जो भुगतान करना है वह आपको क्यों करना चाहिए। बढ़िया प्रिंट आपका दोस्त हो सकता है, कार डीलर के खिलाफ कहीं और बेहतर सौदे पर बातचीत करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।


2) अपने माइलेज पर नजर रखें। यह एक बड़ी बात है। बहुत से लोग पट्टे के विचार और कम भुगतान के विचार से आकर्षित होते हैं। हालाँकि, ये वही लोग उच्च जीवन जी रहे हैं जब तक कि वह दिन नहीं आता जब उन्हें अंततः अपना वाहन वापस करना होता है। यह गणना का दिन है क्योंकि उन्हें ओवरएज मील का चार्ज मिलता है। यह एक सुंदर साइट नहीं है और यह आपके बैंक खाते को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप अपनी कार लीज पर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका माइलेज उसकी सीमा से अधिक न हो।


3) इक्विटी की कमी। जब आप एक कार खरीदते हैं, तो आप उसके मालिक होते हैं (या बैंक उस पर नोट का मालिक होता है)। आप कार लीज के साथ इक्विटी नहीं बनाते हैं। आपकी कार मूल रूप से किराए पर ली जा रही है। कम से कम निर्णय लेने से पहले इक्विटी लागत और लाभ की तुलना करें।


कार पट्टों में शामिल अन्य छिपी हुई लागतों का एक टन है जो अंक # 1-3 को तुलनात्मक रूप से छोटा दिखता है। जानें उनके बारे में सब कुछ।

 हार्ले डेविडसन स्टोरी: टू मेन एंड ए ड्रीम




कीवर्ड:

हार्ले, मोटरसाइकिलें, इतिहास, व्यापार, सफलता



लेख निकाय:

यह 1902 में अमेरिकी ऑटोमोबाइल संस्कृति के इतिहास में एक निर्णायक दिन था, जब दो युवा मित्रों ने मिल्वौकी इंजीनियरिंग फर्म में अपनी स्थिर नौकरी छोड़ दी और एक उद्यम शुरू किया जो हमेशा के लिए मोटरसाइकिल इतिहास के पाठ्यक्रम को अपरिवर्तनीय रूप से आकार देगा।


यह वह दिन था जब विलियम एस हार्ले और आर्थर डेविडसन ने डेविडसन के पिछवाड़े में एक टूलशेड के ठीक बाहर पहला सिंगल-सिलेंडर इंजन (400CC) डिजाइन और बनाया था।


हालाँकि पहली मोटर विश्वसनीय थी, लेकिन इसे कम शक्ति के कारण बड़ा किया गया था। नए इंजन को पकड़ने के लिए प्रारंभिक फ्रेम बहुत कमजोर था इसलिए इसे एक मजबूत, अधिक पर्याप्त संरचना के साथ बदल दिया गया था जिसे प्रोटोटाइप के समान बनाया गया था। 1903 में उन्होंने अगले वर्ष दो और बाइक और तीन का उत्पादन किया। 1907 तक, अपने विश्वसनीय उत्पाद के लिए हार्ले डेविडसन की बढ़ती प्रतिष्ठा ने उनकी वार्षिक उत्पादन दर को 150 से अधिक करने में मदद की। वह वर्ष भी 1907 था जब हार्ले डेविडसन ने फैसला किया कि यह विस्तार के लिए धन जुटाने का समय है। वे एक निगम बन गए और सत्रह कर्मचारियों के बीच शेयरों को विभाजित कर दिया। वे खुद को डेविडसन के शेड से बाहर ले गए और एक बहुत बड़े परिसर में चले गए जो अभी भी उनका स्थान है - मिल्वौकी में जुनेऊ एवेन्यू।


हार्ले-डेविडसन मोटरबाइक के शुरुआती मॉडल में न तो रोशनी थी और न ही निलंबन। उत्पादन शुरू होने के कुछ वर्षों के भीतर, हार्ले ने जल्द ही एक मैग्नेटो इग्निशन और एक कार्बाइड गैस हेडलैम्प के प्रमुख लिंक फोर्क्स को फिट किया था। 1909 में निर्मित मॉडल 5 में इसके 494cc इनलेट ओवर एग्जॉस्ट इंजन से 45mph की गति के साथ लगभग 4bhp था। इंजन शुरू करने के लिए साइकिल की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया गया था। एक बार जब बाइक गति में थी तो लेदर ड्राइव बेल्ट को हैंड लीवर का उपयोग करके कस दिया गया था। (अब हार्ले डेविडसन के पुर्ज़े कैसे दिखते हैं, इस बारे में अधिक समकालीन दृष्टिकोण के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट पर जाएँ)।


पहला वी-ट्विन हार्ले 1909 में बनाया गया था। यह मॉडल 5D था लेकिन तत्काल सफलता नहीं थी। वी-ट्विन ने लगभग 7बीएचपी का उत्पादन किया, जो कि एकल इंजन से लगभग दोगुना था, लेकिन इसे शुरू करना मुश्किल था और स्लिपिंग ड्राइव बेल्ट से पीड़ित था। दो साल बाद, 1911 में, उन्होंने एक संशोधित वाल्व गियर, नए फ्रेम के साथ 45-डिग्री वी-ट्विन पेश किया और एक पूर्ण फ्लोटिंग सीट और चेन ड्राइव के साथ फिट किया गया था। इन नए सुधारों ने एक बड़ा अंतर बनाया जिससे वी-ट्विन की लोकप्रियता बढ़ी। वर्ष 1913 तक मॉडल 9ई का 1000 सीसी पावर प्लांट 10बीएचपी का उत्पादन कर रहा था जिसने बाइक को 60 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति दी।


शुरू में हार्ले-डेविडसन खुद को रेसिंग में शामिल करने के लिए अनिच्छुक थे, जैसे कि विश्वसनीयता चलती है, हालांकि, 1914 तक उन्होंने अपना विचार बदल दिया और एक फैक्ट्री टीम में प्रवेश कर गए। फर्म के मिल्वौकी क्रू, "व्रेकिंग क्रू" ने शक्तिशाली 8-वाल्व वी-ट्विन की सवारी की, जो प्रतिद्वंद्वी मर्केल और एक्सेलसियर और भारतीय के खिलाफ बहुत प्रतिस्पर्धी थे। यह हार्ले-डेविडसन के लिए एक महान अवधि बन गई क्योंकि उत्पादन 1919 में 22,000 से अधिक बाइक और 16,000 साइडकार तक बढ़ गया। इन संख्याओं को आगामी 2 वर्षों में आधे में कटौती की गई, मुख्य रूप से मॉडल टी फोर्ड के कारण, जिसने अधिकांश अमेरिकी मोटरसाइकिल कंपनियों को रखा। कारोबार से बाहर।


हार्ले-डेविडसन अपनी बड़ी क्षमता वाले वी-ट्विन्स के लिए जाना जाता है, लेकिन छोटे 45ci फोर्टी फाइव ने कंपनी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1928 में निर्मित द फोर्टी फाइव, कुल हानि तेल प्रणाली वाली पहली मशीन थी। W सीरीज बनाने के लिए 9 साल बाद इसे फिर से स्टाइल और अपडेट किया गया। यह सरल और मजबूत पैंतालीस था जिसने 1930 के दशक की मंदी के दौरान हार्ले-डेविडसन को व्यवसाय में बनाए रखा। WLA मॉडल एक उपयोगी सैन्य मशीन साबित हुई जिसमें 80,000 के करीब द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया जा रहा था। युद्ध समाप्त होने के बाद इन "युद्ध बाइक" को नागरिक उपयोग के लिए परिवर्तित कर दिया गया जिससे हार्ले-डेविडसन को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में मदद मिली।


1936 में, जबकि अभी भी अवसाद के प्रभावों को झेलते हुए, हार्ले-डेविडसन ने मॉडल 61E की शुरुआत की। इस मॉडल का 61cc वी-ट्विन इंजन इसके ओवरहेड वाल्व डिज़ाइन और रीसर्क्युलेटिंग ऑयल सिस्टम के कारण अन्य मॉडलों की तुलना में बहुत बड़ी प्रगति थी। 61E की साफ-सुथरी शैली ने इसे एक बड़ी सफलता बनने में मदद की। इंजन रॉकर कवर के आकार के कारण इसे नक्कलहेड के रूप में जाना जाने लगा। इसने इसे अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय पर तकनीकी लाभ दिया और आधुनिक हार्ले के पूर्वज बन गए।


हार्ले-डेविडसन हमेशा के लिए शानदार बाइक बनाने का पर्याय बन जाएगा। एक सपने के रूप में जो शुरू हुआ, वह अवसाद से बच गया, और आज भी मजबूत हो रहा है। जब आप हाईवे की ओर बढ़ रहे हों तो हार्ले की गड़गड़ाहट सुनने जैसा कुछ नहीं है।

 द ग्रेट अमेरिकन एडवेंचर: रोड ट्रिपिंग




कीवर्ड:

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यदि आपने इसे कभी नहीं किया है, तो आपको करना चाहिए। खुली सड़क, हाईवे डिनर पर रुकती है, अंतरराज्यीय से कुछ ही दूर चमचमाते नियॉन संकेतों वाले मोटल। क्रॉस कंट्री फैमिली वेकेशन से लेकर कॉलेज फ्रेशमैन तक छुट्टियों के लिए घर जाने के लिए रोड ट्रिप अमेरिकी संस्कृति में एक प्रमुख हैं।


जबकि एक सड़क यात्रा मौज-मस्ती और रोमांच की आजीवन यादों की नींव हो सकती है, बिना उचित तैयारी के, वे एक बुरा सपना भी हो सकते हैं।


यदि आपके दिमाग में रोड ट्रिपिंग की कल्पनाएं हैं, तो ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:


सबसे पहले, अपने वाहन के साथ किसी समस्या का अनुमान लगाएं। कुछ भी नहीं एक सड़क यात्रा को बंद कर सकता है और कार की समस्याओं की तरह कीमती समय खा सकता है। आपके जाने की योजना बनाने से लगभग दो सप्ताह पहले अपने नियमित रखरखाव की जाँच करें।


इससे आपको जाने से पहले मैकेनिक द्वारा समस्या की मरम्मत करने का समय मिल जाएगा। यदि यात्रा अचानक हो, तो जाने से पहले सुबह अपने वाहन को मैकेनिक के पास ले जाएं और महत्वपूर्ण बुनियादी बातों का त्वरित परीक्षण करने के लिए कहें: द्रव का स्तर, वायु दाब, ब्रेक पैड। यदि आपको लगता है कि आपके वाहन पर्याप्त आकार में हैं, तो आपको अभी भी कुछ गलत होने की उम्मीद करनी चाहिए। खुली सड़क पर बहुत कुछ हो सकता है और आपके वाहन की स्थिति की परवाह किए बिना, आपको प्रतिकूल सड़क या मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। अपने सड़क किनारे वारंटी कार्यक्रम दिशानिर्देशों की एक प्रति अपने पास रखें। आपको निर्माता के सड़क किनारे सहायता कार्यक्रम के तहत कवर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय Isuzu Ascender या Isuzu पिकअप ट्रक के मालिकों को Isuzu के व्यापक सड़क के किनारे सहायता कार्यक्रम के तहत सात साल या 75,000 मील के लिए कवर किया जाता है। यदि आपको किसी समस्या का सामना किए छह साल हो गए हैं, तो हो सकता है कि आप इसके बारे में सब भूल गए हों। अन्य सड़क किनारे सहायता कार्यक्रमों के सदस्य, उदाहरण के लिए, अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन, बैटरी बदलने, टायर बदलने और, हाँ, गैस से बाहर निकलने जैसे नियमित ड्राइविंग मुद्दों को भी कवर करते हैं। केवल मामले में कार्यक्रमों की संपर्क जानकारी और दिशानिर्देश अपने साथ रखें।


आपको खुशी होगी कि आपने किया।


दूसरा, एक नक्शा लें। यहां तक ​​​​कि अगर आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और यहां तक ​​​​कि अगर आपके वाहन में जीपीएस है, तो एक ठोस कागज का नक्शा या थॉमस गाइड अपने साथ ले जाएं। क्यों? ऐसे अवसर हो सकते हैं जब कोई सड़क दुर्घटना, मौसम या निर्माण के कारण बंद हो जाती है और आपको बाहर निकलना पड़ सकता है और स्थानीय लोगों से पूछना पड़ सकता है कि कौन सा वैकल्पिक मार्ग सबसे अच्छा है। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम महान हैं, लेकिन वे हमेशा पूरी तरह से अप टू डेट नहीं होते हैं, और कभी-कभी गलत जानकारी हो सकती है। एक बैक अप मैप आपको वह सुरक्षा प्रदान करेगा जिसकी आपको आवश्यकता है यदि आप खो जाते हैं या कुछ होता है और वाहन कमीशन से बाहर हो जाता है।


तीसरा, यह एक लंबी सवारी है, इसका आनंद लें। सड़क यात्राओं के मज़े का एक हिस्सा दृश्यों के परिवर्तन को देख रहा है क्योंकि आप राजमार्ग को गति देते हैं, नए स्थानों का आनंद लेते हैं। लेकिन आप बेहद बोरियत के क्षणों की भी उम्मीद कर सकते हैं:


रात में अंतरराज्यीय के अंतहीन खंड, मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों से गुजरते समय स्टॉप-एंड-गो ट्रैफ़िक, यदि आप एक लेन की सड़क पर अर्ध के पीछे ड्राइविंग करते हुए फंस जाते हैं। कम दिलचस्प समय के दौरान अपना और अपने यात्रियों का मनोरंजन करना आपके ऊपर है, इसलिए पहले से योजना बनाएं। सीडी या टेप सबसे अच्छे हैं। होममेड संगीत संकलन से लेकर कॉमेडियन या आपके पसंदीदा शो के पॉडकास्ट तक, सीडी रोड ट्रिप पर आपकी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती हैं। ट्रिविया बुक्स या जोक बुक्स भी टाइम पास करने का एक मजेदार तरीका है।


अंत में, अपना कैमरा लें और तस्वीरें लें! जबकि अधिकांश लोगों के पास कैमरे होते हैं, सच्चाई यह है कि हममें से अधिकांश लोग उनका उतना उपयोग नहीं करते जितना हमें करना चाहिए।


एक सड़क यात्रा पर, अपने गंतव्य के रास्ते में पिछले सुंदर दृश्यों को देखना आसान है, लेकिन ऐसा नहीं है। खींचो, रुको, और तस्वीरें लो।


हो सकता है कि आप फिर कभी वहां वापस न आएं, इसलिए अब अनंत काल के अनुभव को कैद करने का समय है। सबसे अच्छी तस्वीरें वे हैं जिनमें आपके साथ हैं, इसलिए अपना समय लें और अपने यात्रियों से जितनी बार हो सके एक-दूसरे की तस्वीरें खींचे।

 फोर्ड एडसेल: कार डिजाइन और ऑटोमोबाइल मार्केटिंग में एक ऑटो उद्योग आपदा



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लेख निकाय:

. किसी कार या किसी उत्पाद को "एडसेल" कहना सबसे खराब अपमान प्रदान करना है। एडसेल 1950 के दशक के अंत में डियरबॉर्न की फोर्ड मोटर कंपनी द्वारा डिजाइन और निर्मित एक कार थी। 157, 1958, 1959, सटीक होना। एडसेल की हार उस समय के जीवंत अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रभावित करने वाली सबसे शानदार और सबसे खराब विफलताओं में से एक थी। किसी कार या किसी उत्पाद को "एडसेल" कहना सबसे खराब अपमान प्रदान करना है।


कुछ अधिकारी कहेंगे कि एडसेल की विफलता का कारण सिर्फ खराब बाजार समय था, न कि खराब उत्पाद। समय को सबसे अधिक सब कुछ कहा जा सकता है - किसी भी उत्पाद की विफलता की सफलता के लिए महत्वपूर्ण। उन दिनों, कंप्यूटरीकरण से पहले डिजाइन और कार डिजाइन प्रक्रिया के एक इंटरचेंज को तेजी से साझा करने की अनुमति दी गई थी - सब कुछ कागज पर किया गया था। ऑटोमोबाइल डिजाइन प्रक्रिया में विभिन्न खिलाड़ियों के बीच कागजी कार्रवाई और ब्लूप्रिंट को भेजने और समन्वयित करने में बड़ी मात्रा में भौतिक रसद और देरी हुई। इसके शीर्ष पर ऐसा लग रहा था कि "हर कोई" घृणा करता था और जो आगे की रेखा से नीचे थे। डिजाइनरों ने अपने मालिकों और इंजीनियरों को नापसंद किया। इंजीनियरों को पुर्जों आदि आदि से नफरत थी। उसके ऊपर "फोर्ड" नाम दरवाजे पर था जो कार के डिजाइन और विपणन प्रक्रिया में अंतिम अधिकार को दर्शाता था। एडसेल परियोजना को बड़ी कारों के समय शुरू किया गया था - जी.एम. बाजार के नेता, फिर भी कई साल बाद पेश किए गए जब पत्नी के लिए परिवार और बच्चों को चलाने के लिए दूसरी कार, एक कॉम्पैक्ट कार की अवधारणा ऑटोमोबाइल बाजार में स्थापित होने लगी थी।


अन्य अधिकारियों का कहना है कि खराब बाजार के प्रदर्शन और एडसेल के निधन का कारण यह था कि यह सिर्फ एक खराब उत्पाद था - खराब डिजाइन और खराब तरीके से बनाया गया। इस दृष्टिकोण की और पुष्टि करने के लिए अब यह ज्ञात है कि एडसेल्स का निर्माण करने वाले वास्तविक कार्यकर्ता इस मॉडल के निर्माण से बहुत खुश नहीं थे। एडसेल अपनी समर्पित फोर्ड डिवीजन उत्पादन लाइन पर नहीं बनाया गया था बल्कि फोर्ड मर्क्यूरी डिवीजन उत्पादन लाइन पर एडसेल का निर्माण (या साझा स्थान) किया गया था। ये मरकरी डिवीजन के कर्मचारी खुद को फोर्ड कार कंपनी की संस्थाओं का विलासितापूर्ण अंत मानते थे और वास्तव में खुद को फोर्ड कर्मचारी और श्रमिकों की दौड़ से ऊपर के रूप में देखते थे।


जैसा कि वे कहते हैं, वे दोनों अपने क्षेत्र में घुसपैठ का विरोध करते थे और साथ ही महसूस करते थे कि एक फोर्ड उत्पाद उनके इलाके में पेश कर रहा था - जो कि अधिक प्रतिष्ठा वाले वाहनों का था। अंत में फोर्ड एडसेल की मार्केटिंग और बिक्री विफलताओं को दोनों कारकों का एक संयोजन कहा जा सकता है।


दिलचस्प बात यह है कि फोर्ड परिवार का स्पष्ट आदेश यह था कि नए उत्पाद - "1958 एडसेल" को एडसेल के अलावा कुछ भी नाम दिया जाना था। स्वर्गीय एडसेल फोर्ड संस्थापक हेनरी फोर्ड के इकलौते बेटे और तत्कालीन वर्तमान पितृसत्ताओं के दादा थे जो फोर्ड साम्राज्य की कमान और निर्देशन करते थे। सीनियर फोर्ड ने यहां तक ​​कहा कि वह अपने दिवंगत दादा का नाम हबकैप पर घूमते हुए नहीं देखना चाहते थे। डिजाइन विकास प्रक्रिया ने "ई" या "प्रायोगिक" कार के साथ काम किया था। चूंकि यह फोर्ड का इतना बड़ा और क्रांतिकारी उत्पाद था, इसलिए कई लोगों ने माना कि पदनाम "ई" कार निश्चित रूप से एडसेल के लिए थी। फोर्ड परिवार और साम्राज्य में इतनी बड़ी हस्ती का सम्मान करना कितना बेहतर होगा। सोचिए अगर नाम नहीं अटका होता। क्या इससे इस ऑटोमोबाइल उत्पाद की बिक्री और विपणन की अंतिम सफलता या विफलता में कोई फर्क पड़ेगा।

 देवू Lanos . के पांच साल




लेख निकाय:

हैचबैक संस्करण के लिए केवल 160.4 इंच की कुल लंबाई और सेडान संस्करण के लिए केवल 166.8 इंच के मालिक, देवू लानोस को व्यवसाय की सबसे छोटी कारों में से एक माना जाता है। लेकिन यह मत सोचो कि यह सबसे छोटी कारों में से एक मिनी कूपर से बहुत छोटी है। देवू लानोस इतना छोटा नहीं है।


देवू लानोस को वास्तव में दो संस्करणों में तैयार किया गया है, जैसा कि उल्लेख किया गया है, हैचबैक और सेडान। हैचबैक में दो दरवाजे हैं जबकि सेडान संस्करण के लिए चार दरवाजे हैं। वाहन का व्हीलबेस लगभग 99.2 इंच है, और यह 56.4 इंच है और यह 66.1 इंच चौड़ा है। इसका ईंधन टैंक लगभग 12.8 गैलन गैस ले सकता है और दोनों संस्करण वास्तव में बैठ सकते हैं और पांच यात्रियों को ले सकते हैं।


देवू द्वारा निर्मित, देवू लानोस का उत्पादन 1997 से शुरू हो रहा है। हालांकि, इस वाहन लाइन की गाथा 2002 में कुछ वर्षों के बाद समाप्त हो गई। जब इसका उत्पादन रोक दिया गया था, तो जो स्थान और जगह खाली रह गई थी, वह देवू द्वारा भर दी गई थी। वर्ष 2002 के अंत में कालोस। यह कहा गया है कि इसकी प्रतिस्पर्धा वास्तव में टोयोटा इको, हुंडई एक्सेंट, सुजुकी स्विफ्ट, डॉज / प्लायमाउथ नियॉन, फोर्ड फोकस, फोर्ड एस्कॉर्ट / जेडएक्स 2, होंडा सिविक और थी। किआ रियो। हुंडई एक्सेंट को देवू लानोस की मुख्य प्रतियोगिता माना जाता था।


देवू लानोस वास्तव में एक सबकॉम्पैक्ट कार है। जिस डिजाइन और शैली को उसने स्पोर्ट किया, वह जियोर्जेटो गिउगियारो की उत्कृष्ट कृति थी। इस गाड़ी की ताकत GM फैमिली 1 D-TEC इंजन से मिली है। ये इंजन 1.5 L SOHC से लेकर 1.6 L DOHC तक थे। ये इंजन ड्यूल-ओवरहेड थे और इनमें चार सिलेंडर थे। प्रत्येक को या तो पांच स्पीड मैनुअल शिफ्ट ट्रांसमिशन सिस्टम या वैकल्पिक चार स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ काम करने की पेशकश की गई थी।


कहा गया है कि देवू लैनोस एक छोटी कार है। हालाँकि, यह संभवतः इस आधार पर था कि यह यात्री कारों की तिकड़ी का सबसे छोटा वाहन है जो वर्ष 1999 में अपने निर्माता, देवू से ऑटोमोबाइल बाजार में आया था। यह एक फ्रंट व्हील ड्राइव वाहन था और इसे तीन ट्रिम स्तरों में उपलब्ध कराया गया था जिसमें एस, एसई और एसएक्स शामिल थे। बाद वाले को देवू लानोस के तीनों स्तरों के बीच लाइन ट्रिम स्तर में सबसे ऊपर माना जाता था।

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